ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कौशाम्बीकटने लगे पेड़, एवज में लगाए जाएंगे 400 पौधे

कटने लगे पेड़, एवज में लगाए जाएंगे 400 पौधे

वर्षों पुराने 86 हरे-भरे पेड़ों को बचाने की सारी कोशिश आखिरकार बेकार साबित हुई। सभा और समारोहों में हरियाली को बढ़ाने, पर्यावरण संरक्षण का...

कटने लगे पेड़, एवज में लगाए जाएंगे 400 पौधे
हिन्दुस्तान टीम,कौशाम्बीTue, 15 Jun 2021 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

वर्षों पुराने 86 हरे-भरे पेड़ों को बचाने की सारी कोशिश आखिरकार बेकार साबित हुई। सभा और समारोहों में हरियाली को बढ़ाने, पर्यावरण संरक्षण का अफसरों तथा जन प्रतिनिधियों का दावा खोखला साबित हुआ। मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए हरे पेड़ों की कटान मंगलवार से शुरू हो गई। डीएम सुजीत कुमार का कहना है कि मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए पेड़ काटना जरूरी है। इसके बदले में लोक निर्माण विभाग 400 पौधे लगवाएगा और एक साल तक देखरेख करेगा।

30 जून तक पेड़ों के काटने पर रोक लगी थी लेकिन ठेकेदार ने मंगलवार को अचानक पेड़ काटना शुरू कर दिया। इलेक्ट्रॉनिक आरा मशीन से ताबड़तोड़ पेड़ धराशायी किए जा रहे हैं। ग्रामीणों ने विरोध किया तो ठेकेदार ने कहा डीएम का आदेश लाएं, तभी वह कटान रोकेंगे। प्रशासन ने हरे पेड़ों को सुरक्षित और संरक्षित करने के बजाय मेडिकल कॉलेज के निर्माण को वरीयता दी है। इन पुराने पेड़ों को शिफ्ट करने के विकल्प पर विचार ही नहीं किया गया।

कादीपुर में मेडिकल कॉलेज का निर्माण होना है। निर्माण कार्य के लिए हाइवे किनारे की भूमि अधिग्रहीत की गई है। इस भूमि पर 86 हरे पेड़ खड़े थे। इन पेड़ों को काटने की वन विभाग ने मई माह में अनुमति दे दी थी। इसके बाद पांच जून को सिराथू तहसील प्रशासन ने पेड़ों को काटने की नीलामी करवा दी। पर्यावरण दिवस के दिन यह नीलामी हुई थी। नीलामी होने के बाद ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया था। प्रशासनिक गलियारे में चर्चा रही कि ग्रामीणों के विरोध को देखते हुए 30 जून तक पेड़ों की कटान पर रोक लगाई गई है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारी यही कहते रहे। इसी बीच मंगलवार को अचानक ठेकेदार ने पेड़ों की कटान शुरू कर दिया। रायबरेली के ठेकेदार के कर्मचारियों ने इलेक्ट्रॉनिक आरा मशीनों से पेड़ों को काटना शुरू कर दिया। इसकी जानकारी ग्रामीणों को हुई तो मनीष पांडेय, विनय पांडेय, पूर्व प्रधान मुकेश त्रिपाठी आदि लोग मौके पर पहुंचे और विरोध किया। ठेकेदार के कर्मचारियों ने बताया कि एसडीएम से उनको अनुमति मिली है। पेड़ों की कटान तभी रोकी जाएगी, जब वह डीएम का आदेश लाएंगे। ग्रामीण सदर कोतवाली भी शिकायत करने पहुंचे थे, लेकिन किसी ने उनकी एक नहीं सुनी।

बोले अफसर

पेड़ कटने के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं है। अभी जिलाधिकारी ने अपडेट नहीं किया है। उनसे बात कर देखते हैं क्या रास्ता निकलता है।

संजय गोयल, मंडलायुक्त

पेड़ों की कटान शुरू हो चुकी है। मेडिकल कालेज के निर्माण के लिए यह जरूरी था। 86 पेड़ों की जगह लोक निर्माण विभाग 400 पौधे लगवाएंगा और इनकी बाकायदा वह एक साल तक देखरेख करेगा। जितने हरे पेड़ कट रहे हैं, उससे कई गुना पौधे लगवाकर इसकी भरपाई की जाएगी। हरे पेड़ों की शिफ्टिंग संभव नहीं है।

सुजीत कुमार, डीएम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें