ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश कौशाम्बीपुरवा हवा के साथ लुढका पारा, उमस ने किया बेहाल

पुरवा हवा के साथ लुढका पारा, उमस ने किया बेहाल

जिले में रविवार और सोमवार का दिन सबसे सबसे गर्म रहा। तपन के साथ लू के थपेड़ों से सड़कों पर वीरानगी छाई...

पुरवा हवा के साथ लुढका पारा, उमस ने किया बेहाल
हिन्दुस्तान टीम,कौशाम्बीTue, 14 May 2024 11:46 PM
ऐप पर पढ़ें

जिले में रविवार और सोमवार का दिन सबसे सबसे गर्म रहा। तपन के साथ लू के थपेड़ों से सड़कों पर वीरानगी छाई रही। सुबह 10 बजे के बाद लोग घरों में दुबक गए। मंगलवार को पुरवा के चलने से पारा लुढ़का। तापमान में गिरावट आई लेकिन उमस ने लोगों को बेहाल किए रखा।
गर्मी हर दिन पुराना रिकार्ड तोड़ रही है। रविवार और सोमवार को पारा एक बार फिर 42 डिग्री के करीब पहुंच गया। आधी रात में हवा ने रूख बदला। पुरवा चली तो तापमान में कुछ गिरावट आई लेकिन मंगलवार को दिन में उमस ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया। दिन में हवा न के बराबर रही। इससे तपिस बढ़ गई। आसमान से धूप बनकर आग बरसी। कूलर पंखे भी उमस के आगे पस्त हो गए है। लोगों को घर बाहर कहीं सुकून नहीं मिल रहा था।

दोपहर में वीरान हो जाती हैं सड़कें

चटख धूप के साथ तपिश ने लोगों की मुश्किल बढ़ा दी है। दोपहर में आसमान से आग बरस रही है। धूप निकलते ही गांव की गलियों के साथ कस्बे के बाजारों की सड़के वीरान हो जाती हैं। लोगों का कहना है मौसम का यही हाल रहा तो जून महीने में घर से निकलना भी मुश्किल रहेगा। इस साल गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए है।

बोले मौसम के जानकार

हवा में रविवार की रात से बदलाव हुआ है। पछुवा के बाद हवा का रूख पुरवा हो गया है। इससे मौसम में नमी आई है। जिसके कारण पारा भी लुढ़का है। हालांकि उमस और तपन से अभी निजात नहीं मिलेगी। पुरवा चलने से लू से राहत रहेगी। अभी गर्मी और भी विकराल रूप धारण कर सकती है। - डॉ. अजय कुमार, कृषि वैज्ञानिक

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें