ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश कौशाम्बी बीज की दुकानों में छापा, 25 दुकानों से लिया सैंपल

बीज की दुकानों में छापा, 25 दुकानों से लिया सैंपल

बीज के दुकानदारों के यहां दो दिन में ताबड़तोड़ छापे मारे गए। 55 दुकानों में छापा मारकर जिला कृषि अधिकारी ने 25 दुकानों से सैंपल लिया। साथ ही दो...

  बीज की दुकानों में छापा, 25 दुकानों से लिया सैंपल
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,कौशाम्बीThu, 01 Dec 2022 11:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बीज के दुकानदारों के यहां दो दिन में ताबड़तोड़ छापे मारे गए। 55 दुकानों में छापा मारकर जिला कृषि अधिकारी ने 25 दुकानों से सैंपल लिया। साथ ही दो दुकानदारों को नोटिस दी। चेतावनी दी गई है कि यदि सैंपल फेल हुआ तो दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई कराई जाएगी। इस मौके पर किसानों को जागरूक करते हुए बताया कि वह टैग देखकर ही बीज खरीदें और रसीद जरूर लें।

खाद के साथ ही बीज की कालाबाजारी की शिकायत हो रही थी। इस पर डीएम सुजीत कुमार ने जिला कृषि अधिकारी को बीज की दुकानों की जांच का निर्देश दिया। जिला कृषि अधिकारी मनोज गौतम ने बुधवार और गुरुवार को दुकानदारों के यहां छापा मारी की। दो दिन में 55 दुकानों में छापा मारा गया। इस दौरान 25 दुकानों से बीज का नमूना लिया गया। चेतावनी दी गई है कि यदि नमूने फेल हुए तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सिराथू क्षेत्र की दो दुकानों में बीज सुरक्षित तरीके से नहीं रखा गया था। इससे बीज के खराब होने की संभावना थी। इस पर दुकानदारों को नोटिस दी गई है। दुकानों में बीज खरीदने आए किसानों को जागरूक भी किया गया। किसानों को बताया गया कि वह टैग-2 का ही बीज खरीदे। टैग-1 का प्रमाणित बीज न खरीदें, इससे उत्पादन पर असर पड़ सकता है। साथ ही बताया कि बीज की बोरी ले रहे हैं तो टैग के साथ लें और बिल जरूर प्राप्त करें।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।