ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कौशाम्बी140 अपात्रों का पट्टा सूची से एसडीएम ने नाम काटा

140 अपात्रों का पट्टा सूची से एसडीएम ने नाम काटा

सदर तहसील के कादिराबाद और गोबरसहाई गांव के 140 अपात्रों का पट्टा के लिए भूमि प्रबंधक समिति ने प्रस्ताव भेजा था। कार्रवाई पर सवाल उठने लगे तो एसडीएम ने खुद जांच की। इसके बाद अपात्रों का नाम खारिज कर...

140 अपात्रों का पट्टा सूची से एसडीएम ने नाम काटा
हिन्दुस्तान टीम,कौशाम्बीFri, 23 Mar 2018 12:06 AM
ऐप पर पढ़ें

सदर तहसील के कादिराबाद और गोबरसहाई गांव के 140 अपात्रों का पट्टा के लिए भूमि प्रबंधक समिति ने प्रस्ताव भेजा था। कार्रवाई पर सवाल उठने लगे तो एसडीएम ने खुद जांच की। इसके बाद अपात्रों का नाम खारिज कर पात्रों को पट्टा आवंटित कर दिया। एसडीएम ने भूमि प्रबंधक समिति के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है।

पूर्व की सपा सरकार में कादिराबाद व गोबरसहाई गांव के 167 व्यक्तियों को पट्टा देने की कार्रवाई की गई थी। यह प्रस्ताव अधर में लटका था। दोनों गांवों की कुल 19.314 हेक्टेयर भूमि आवंटित करने का प्रस्ताव भूमि प्रबंधक समिति ने बनाया था। भूमि प्रबंधक समिति ने ये कार्रवाई नवंबर 2017 में की थी। सूची में अपात्रों का नाम शामिल होने की जानकारी होने पर लोगों ने शिकायत की थी। डीएम ने मामले में एसडीएम विवेक चतुर्वेदी को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। एसडीएम ने जांच की तो कादिराबाद गांव में 22 लोग पट्टा के लिए पात्र मिले, जबकि 114 व्यक्ति अपात्र पाए गए। इसी तरह गोबरसहाई में पांच लोग पात्र पाए गए और 26 लोग अपात्र मिले। एसडीएम ने जांच के बाद 27 पात्रों को पट्टा आवंटित कर दिया और अपात्रों का नाम सूची से खारिज कर दिया। मामले में कार्रवाई के लिए एसडीएम ने डीएम को रिपोर्ट भेजी है। कादिराबाद व गोबरसहाई गांव में आवंटित किया गया कृषि योग्य पट्टा की कार्रवाई में बड़े पैमाने पर धांधली हुई थी। एसडीएम की जांच के बाद अधिकारियों ने प्रकरण में कार्रवाई शुरू कर दी है।भूमि प्रबंधक समिति ने कृषि योग्य पट्टा देने के लिए मानकों की सारी धज्जियां उड़ा दी थीं। पक्के मकान और गैर जनपद में काम करने वालों को भी सूची में शामिल किया गया था। जानकारी होने पर लोगों ने साक्ष्य सहित शिकायत की थी। एसडीएम ने जांच की तो शिकायतकर्ताओं का आरोप सही पाए। इसके बाद एसडीएम ने कार्रवाई की। एसडीएम सदर विवेक चतुर्वेदी ने मामले में कहा कि कादिराबाद और गोबरसहाई के कुल 167 लोगों को कृषि योग्य पट्टा देने का प्रस्ताव भूमि प्रबंधक समिति ने तैयार किया था। शिकायत पर जांच की गई तो कुल 140 लोग अपात्र पाए गए। 27 पात्रों को पट्टा आवंटित कर अपात्रों का नाम सूची से खारिज कर दिया गया है। मामले में कार्रवाई के लिए डीएम को रिपोर्ट दे दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें