ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कौशाम्बीबच्चा मुसीबत में हो तो कॉल करे 1098, तत्काल मिलेगी सहायता

बच्चा मुसीबत में हो तो कॉल करे 1098, तत्काल मिलेगी सहायता

कोई बच्चा किसी मुसीबत में हो तो सहायता के लिए बिना किसी डर के 1098 टोल फ्री नम्बर पर कॉल करें। उसे यथा संभव एक घंटे के अंदर सहायता...

बच्चा मुसीबत में हो तो कॉल करे 1098, तत्काल मिलेगी सहायता
हिन्दुस्तान टीम,कौशाम्बीFri, 21 Jan 2022 10:30 PM
ऐप पर पढ़ें

कोई बच्चा किसी मुसीबत में हो तो सहायता के लिए बिना किसी डर के 1098 टोल फ्री नम्बर पर कॉल करें। उसे यथा संभव एक घंटे के अंदर सहायता मिलेगी। 1098 पर कोई भी व्यक्ति किसी भी समय कॉल कर सकता है। उक्त बातें कमला ग्राम विकास संस्थान के निदेशक अजीत सिंह ने चाइल्ड लाइन सब सेंटर चायल कार्यालय में शुक्रवार को बैठक के दौरान कही।

निदेशक अजीत सिंह ने कहा कि मुसीबत में फंसे, बाल अत्याचार या अन्य किसी भी तरह से पीड़ित बच्चों की सहायता के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से जिले में चाइल्ड लाइन सेवा चल रही है। गुमशुदा, शोषित, घर से भागे हुए बच्चे, इलाज की जरूरत के बच्चे, ऐसे बच्चे जिन्हें देखभाल और सुरक्षा की जरूरत हो, ऐसे बच्चों की सहायता के लिए 1996 में चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन (सीआईईएफ) की स्थापना हुई। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की परियोजना के तहत संकट में फंसे बच्चों की सहायता के लिए 1098 देश का पहला टोल फ्री नंबर जारी किया गया। चाइल्ड लाइन राज्य सरकारों, गैर सरकारी संगठनों शैक्षणिक संस्थानों, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय एजेंसियों तथा कॉरपोरेट सेक्टर के साथ भागीदारी है। उन्होंने बताया कि मुसीबत में फंसा कोई बच्चा या बच्चे को मुसीबत में देख कोई भी व्यक्ति 1098 पर कॉल कर सकता है। चाइल्ड लाइन टीम यथा संभव 60 मिनट के अंदर सम्बंधित बच्चे तक पहुंचेगी। चाइल्ड लाइन 24 घंटे की मुफ्त एवं आपातकालीन राष्ट्रीय सेवा है। उन्होंने टीम के सभी मेंबर को निर्देश दिया कि इलाके के स्कूलों और गांवों में जाकर कोविड के बारे में जागरुक करें और लोगों को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करें। इस मौके पर कोआर्डिनेटर गुलाम हसन, दीपक सिंह, त्रिभुवन लाल, राजमणि त्रिपाठी और परवीन अख्तर आदि टीम मेंबर मौजूद रही।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें