ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कौशाम्बीनई पद्धति से पढ़ाने की विधा समझाई

नई पद्धति से पढ़ाने की विधा समझाई

विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल काजीपुर में बुधवार को सीबीएसई बोर्ड की तरफ से एक दिवसीय हब्स ऑफ लर्निंग कार्यशाला का आयोजन किया...

नई पद्धति से पढ़ाने की विधा समझाई
हिन्दुस्तान टीम,कौशाम्बीWed, 22 Jan 2020 11:14 PM
ऐप पर पढ़ें

विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल काजीपुर में बुधवार को सीबीएसई बोर्ड की तरफ से एक दिवसीय हब्स ऑफ लर्निंग कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जनपद के दर्जनों विद्यालयों के अध्यापक और अध्यापिकाओं ने भाग लिया।

विष्णु भगवान पब्लिक स्कूल काजीपुर में बुधवार को अरविंदो सोसाइटी की तरफ से हब्स ऑफ लर्निंग कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के प्रमुख रामकृष्ण मिश्रा ने सरकार की नवीन पद्धति में अध्यापन कार्य करने की विधा समझाई। उन्होंने कहा कि आज की शिक्षा विद्यार्थी केंद्रित हो गई है। इसलिए उन्हें विद्यार्थी में निहित गुरु को जागृत करना है। ईश्वर की तरफ से सब में कुछ न कुछ गुण होते हैं। उन्हें उभारना ही सही शिक्षा है। इस अवसर पर स्कूल के प्रबंधक डा. केके तिवारी ने कहा कि शिक्षक देश का समाज निर्माता है। उसे हर समय अपडेट रहना ही चाहिए। शिक्षक होना बहुत ही गौरव की बात है। विद्यालय की तरफ से उत्थान संस्था के अध्यक्ष द्वारा वर्ष का लोगो क्लीन एनर्जी और ग्रीन एनर्जी को आगे बढ़ाते हुए तमाम विद्यालयों से आए शिक्षकों का इसमें योगदान देने के लिए सभी को एक-एक पौधा दिया गया। प्रधानाचार्य राहुल शुक्ला ने कार्यशाला का महत्त्व बताते हुए कहा कि शिक्षण अपने आप में विद्यार्थी ही होता है। उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला में एमवी कान्वेंट ओसा, विद्या भारती, जवाहर नवोदय विद्यालय टेंवा, राजकीय सावित्री बाई फुले, रिजवी स्प्रिंग फील्ड स्कूल करारी और नंदी वाणी आदि स्कूलों ने भाग लिया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य राहुल शुक्ला, राकेश मालवीय, नकुल तिवारी, रवि प्रकाश ओझा, हारिश नसीर, अभिनंदन तिवारी, मनीष अग्रहरि, अजय कुमार सिंह, डीके मिश्रा, साहिल कमाल, महेंद्र कुशवाहा और प्रमोद कुमार केसरवानी आदि शिक्षक उपस्थित रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें