ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कौशाम्बीपिपरी में बेटियों को यूपी कॉप के बारे में किया जागरुक

पिपरी में बेटियों को यूपी कॉप के बारे में किया जागरुक

पिपरी के तिल्हापुर मोड़ स्थित कौशांबी डिग्री कालेज में मंगलवार को पुलिस की पाठशाला लगाकर बेटियों को कानून की जानकारी दी...

पिपरी में बेटियों को यूपी कॉप के बारे में किया जागरुक
हिन्दुस्तान टीम,कौशाम्बीTue, 15 Oct 2019 11:45 PM
ऐप पर पढ़ें

पिपरी के तिल्हापुर मोड़ स्थित कौशांबी डिग्री कालेज में मंगलवार को पुलिस की पाठशाला लगाकर बेटियों को कानून की जानकारी दी गई। यूपी कॉप के बारे में जानकारी देकर पुलिस अफसरों ने बेटियों को जागरूक किया।

वाहन चोरी हो गया है या किसी ने लूट लिया है, आर्थिक ठगी हुई है या फिर मोबाइल गुम हो गया है। यदि पुलिस इस तरह के अपराधों में रिपोर्ट दर्ज करने में आनाकानी कर रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। सरकार ने इसके लिए यूपी कॉप एप लांच कर दिया है। सीसीटीएनएस से जुड़े इस एप को लोड करने के बाद इस तरह की शिकायतों को सीधे दर्ज कराया जा सकेगा। एडीजी जोन प्रयागराज ने स्कूलों में बेटियों को जागरूक करने के उद्देश्य से यूपी कॉप एप्लीकेशन का प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया है। मंगलवार को कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड एक आदर्श कुमार पांडेय ने तिल्हापुर मोड़ स्थित कौशाम्बी डिग्री कालेज में यूपी कॉप एप्लीकेशन का बेटियों को प्रशिक्षण दिया। कॉलेज की बेटियों को यूपी कॉप की मदद से 27 प्रकार की सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

पुलिस की छवि सुधारने को यूपी कॉप एप की लांचिंग

योगी सरकार ने पुलिस की छवि सुधारने और बेहतर पुलिसिंग के लिए यूपी कॉप एप के रूप में एक और पहल की है। इस एप के जरिए पब्लिक को 27 सेवाओं का लाभ घर बैठे मिल सकेगा। इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए आपको सिर्फ यूपी कॉप एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना पड़ेगा और उसके बाद अपनी समस्या लोड करनी होगी। इतना ही नहीं इस एप पर आपकी शिकायत दर्ज हो गई है, इसका पता भी मिलेगा। शिकायत को डाउनलोड भी किया जा सकेगा। कंप्यूटर ऑपरेटर आदर्श कुमार पांडेय के मुताबिक सरकार के इस एप से जनता को घर बैठे बड़ा लाभ मिलेगा। कौशाम्बी पुलिस इस एप के जरिए पब्लिक की समस्याओं, शिकायतों पर पूरी गंभीरता से कार्रवाई करेगी।

घर बैठे इन अपराधों के यूपी कॉप एप पर दर्ज होंगे मुकदमे

वाहन चोरी, वाहन लूट, मोबाइल स्नेचिंग, नाबालिग बच्चों की गुमशुदगी, साइबर अपराध, खोई हुई वस्तुओं का पंजीकरण

इन सेवाओं का भी यूपी कॉप से मिलेगा लाभ

एप पर अपने थाने की जानकारी, दुर्घटना चेतावनी क्षेत्र, चुराए गए बरामद वाहनों की रिपोर्ट, संदिग्ध वस्तुओं की सूचनाएं, किसी के द्वारा किए गए खराब व्यवहार, ऑडियो, वीडियो, वरिष्ठ नागरिकों के साथ अभद्रता की शिकायत, दिव्यांगों की शिकायतें, चरित्र प्रमाण पत्र, सत्यापन, किराएदार सत्यापन, घरेलू सहायता सत्यापन, कर्मचारी सत्यापन, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, जुलूस के लिए अनुमति, विरोध हड़ताल की अनुमति, कार्यक्रम प्रदर्शन की अनुमति, फिल्म शूटिंग।

एप पर इसकी भी मिलेगी जानकारी

प्रदेश के किसी भी जिले के इनामी अपराधी, 24 घंटे में गिरफ्तार अभियुक्त, लापता व्यक्तियों की शिकायतें, अज्ञात शव की जानकारी, साइबर जागरूकता, आपातकालीन हेल्पलाइन, एप से ही प्रदेश के किसी भी एसओ, सीओ, एसपी से फोन कॉल।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें