ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश कौशाम्बीचाइल्ड लाइन ने ओपन हाउस में बच्चों को दी 1098 नंबर की जानकारी

चाइल्ड लाइन ने ओपन हाउस में बच्चों को दी 1098 नंबर की जानकारी

चाइल्ड लाइन चायल की टीम ने शनिवार को कमालपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के साथ ओपन हाउस का कार्यक्रम आयोजित किया। कमला ग्राम विकास...

चाइल्ड लाइन ने ओपन हाउस में बच्चों को दी 1098 नंबर की जानकारी
Newswrapहिन्दुस्तान टीम,कौशाम्बीSun, 10 Oct 2021 08:11 AM
ऐप पर पढ़ें

चायल। हिन्दुस्तान संवाद

चाइल्ड लाइन चायल की टीम ने शनिवार को कमालपुर गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के साथ ओपन हाउस का कार्यक्रम आयोजित किया। कमला ग्राम विकास संस्थान के निदेशक अजीत सिंह के मार्ग दर्शन पर ओपन हाउस का कार्यक्रम आयोजित किया है।

ओपन हाउस कार्यक्रम के दौरान चाइल्ड लाइन चायल के कोआर्डिनेटर गुलाम हसन ने बच्चों को बताया कि बच्चे देश का भविष्य है यदि बच्चे अपने अधिकारों से वंचित रहेंगे, तो हमारा देश एवं राष्ट्र मजबूत नहीं होगा। बच्चों को घर से नाराज होकर नहीं जाना चाहिए। बच्चों को बंधुआ बनाकर मजदूरी के ले जाया जाता है। बाल श्रमिक में लिप्त बच्चों को मुक्त करवाने के लिए एवं मेडिकल सुविधा दिलाने, शिक्षा से वंचित बच्चों, बाल व्यापार की स्थिति में, घर से भागे हुए बच्चे, बाल विवाह की परिस्थिति में कोई भी व्यक्ति चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉल करके सूचित कर सकता है। किसी अनाथ, दिव्यांग, शोषण के शिकार, घर से भागे बच्चे, मानसिक रूप से परेशान, लावारिस घूमते बच्चे को देखें तो तुरंत 1098 टोल फ्री नंबर के माध्यम से इसकी जानकारी चाइल्ड लाइन को दें। इसके अतिरिक्त यदि कोई व्यक्ति 14 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे को काम पर रखता है। इस दौरान यदि वह उसे उचित मजदूरी नहीं देता है तो इसकी शिकायत भी तुरंत 1098 नंबर पर करें। इस दौरान प्रधानाध्यापक हीरा लाल, विमला देवी, अरविंद सिंह, साधना सिंह, सविता देवी और प्रतिभा आदि अध्यापक समेत चाइल्ड लाइन के टीम मेंबर दीपक सिंह, त्रिभुवन लाल, परवीन अख्तर और राजमणि त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

epaper