ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कौशाम्बीबीमार ‘गोवंश का इलाज करेगी ‘अभिनव एंबुलेंस

बीमार ‘गोवंश का इलाज करेगी ‘अभिनव एंबुलेंस

(अच्छी खबर)-एक कॉल पर 24 घंटे मिलेगी फ्री त्वरित चिकित्सा सेवा, इलाज के आभाव में नहीं थमेगी बेजुबानों की सांसमंझनपुर। दोआबा के पशु पालकों के लिए...

बीमार ‘गोवंश का इलाज करेगी ‘अभिनव एंबुलेंस
हिन्दुस्तान टीम,कौशाम्बीThu, 02 Dec 2021 11:11 PM
ऐप पर पढ़ें

दोआबा के पशुपालकों के लिए अच्छी खबर है। बीमार गोवंश का इलाज कराने के लिए पशुपालकों को अब भटकना नहीं पड़ेगा। एक कॉल पर अभिनव एंबुलेंस मौजूद होगी। एंबुलेंस सेवा शुरू होने के बाद गोवंश बिना किसी देरी के पशु अस्पताल भेजी जा सकेगी। इससे जहां बेजुबानों की जान बचेगी वहीं गोवंश को बढ़ावा भी मिलेगा।

प्रदेश सरकार ने गोसंरक्षण को बढ़ावा देने के लिए एक अनूठी पहल का शुभारंभ किया है। गोवंशों के इलाज के लिए अभिनव एंबुलेंस चलाई जा रही है। इससे गायों को बिना देरी के पशु चिकित्सालय भेजा जा सकेगा। इस योजना के तहत किसी भी गोवंश के बीमार होने या फिर हादसे का शिकार होने पर तत्काल एंबुलेंस मौके पर पहुंचेगी और उसका इलाज करेगी। इससे न कि गोवंश की जान बचेगी बल्कि गोसंरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा।

एक पशु चिकित्सक संग होगें दो वेटेनरी स्टाफ

अभिनव एंबुलेंस सेवा में एक पशु चिकित्सक के साथ दो वेटेनरी स्टाफ रहेगा जो 24 घंटे एक्टिव रहेंगे। जिले में किसी भी गाय के बीमार होने या फिर हादसे का शिकार होने की सूचना पर यह एंबुलेंस तत्काल मौके पर पहुंचेगी और उसका प्राथमिक उपचार करेंगे। जरूरत पड़ने पर बीमार गाय को पशु अस्पताल भी भेजा जाएगा।

सूचना के लिए स्थापित होगा कॉल सेंटर

किसी भी गाय के बीमार मिलने या फिर हादसे का शिकार होने की सूचना कॉल सेंटर पर दी जाएगी। गोवंश के बीमार होने की सूचना पर अभिनव लेंस तत्काल मौक पर पहुंचेगी और गाय का इलाज करेगी। प्रदेश सरकार की इस पहल से अब बेजुबान गोवंश इलाज के अभाव में दम नहीं तोड़ सकेंगे।

अभिनव एंबुलेंस बढ़ाएगी गायों का संरक्षण

गायों के संरक्षण व इलाज के लिए चलाई जाने वाली अभिनव एंबुलेंस बेजुबानों के लिए वरदान साबित होगी। कौशाम्बी में करीब साढे तीन लाख पशु हैं। इनमें से 13 हजार 817 निराश्रित गोवंश हैं। करीब नौ हजार संरक्षित हैं। गायों के भरण पोषण में प्रत्येक गाय प्रति माह नौ सौ रूपये खर्च किया जा रहा है। इसके अलावा जिले में करीब 70 गोशाला बनाई गई है। इनमें वृहद गोशाला के साथ कान्हा गोशाला भी शामिल हैं।

112 आपातकालीन सेवा की तरह होगी अभिनव एंबुलेंस

अभिनव एंबुलेंस सेवा 112 आपातकालीन सेवा की तरह होगी। सरकार की यह नई सेवा बीमार गायों का तुरंत उपचार करेगी। यह सेवा सूचना के 15 से 20 मिनट के अदंर सूचना देने वाले स्थान पर पहुंचना होगा। इससे बीमार गायों को अब समय से उपचार मिल सकेगा। यह योजना दिसंबर माह के अंत तक चालू हो जाएगाी।

बोले अफसर

कौशाम्बी जिले को फिलहाल पांच अभिनव एंबुलेंस मिलेगी। इस सेवा से गंभीर रूप से बीमार गायों को तुरंत इलाज मिलेगा। यह एंबुलेस एक लाख 76 हजार गोवंशों के साथ करीब 35 हजार भैंस व अन्य मवेशियों का भी उपचार करेगी।

डॉ वीपी पाठक-सीवीओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें