Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश कानपुरभारत को जिताने के लिए अजीब-अजीब टोटके

भारत को जिताने के लिए अजीब-अजीब टोटके

हिन्दुस्तान टीम,कानपुरNewswrap
Mon, 29 Nov 2021 01:35 PM
भारत को जिताने के लिए अजीब-अजीब टोटके

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हो रहे टेस्ट मैच के अंतिम दिन दर्शकों में टोटके का जुनून भी हावी रहा। भारतीय टीम को जिताने के लिए स्टेडियम के भीतर वो अजीब-अजीब टोटके करते दिखे। डायरेक्टर पैवेलियन में आईं रतनलाल नगर की नीरा पाण्डेय ने कुर्सी पर ही पालथी मारकर बैठ गईं। सहेलियों ने वजह पूछी तो कहा-जब भी ऐसा करती हूं इंडियन टीम को विकेट मिलने लगती है। यह सुन सहेलियां हंस पड़ीं। थोड़ी ही दूर पर बैठीं निशा सक्सेना ने आंखें ही बंद कर लीं। पूछने पर बताया कि अब विकेट गिरेगा न्यूजीलैंड का। जब भी घर पर टीवी के सामने ऐसा किया तो कुछ ही देर में विकेट गिरा है।

मैं जाऊंगा यहां से तभी गिरेगा विकेट

लाल बंगला के रहने वाले छात्र मनीष ओझा ने कहा कि जब तक मैच देखूंगा, इंडिया जीत नहीं सकती, इसलिए जिताने के लिए बाहर जा रहा। खास बात ये है संयोग से उनके जाते ही न्यूजीलैंड के दूसरा विकेट गिर गया। बाद में उनके दोस्त अनुपम खरवार ने उन्हें फोन करके विकेट गिर जाने की खुशखबरी दी। जवाब में मनीष ने कहा-देखा न, मेरा टोटका काम आ गया।

अधिकारी भी नहीं रहे पीछे

टोटका मानने वालों में अधिकारी भी पीछे नहीं रहे। इंडिया को जीतते हुए देखने का ऐसा जुनून था कि नगर निगम के एक अधिकारी ने अपनी कुर्सी छोड़ दी और वहां जाकर बैठे जहां कुर्सी का फ्रंट पूरब था। अर्धचंद्राकार पैवेलियन में पहले वह उस कुर्सी पर बैठे थे जिसका फ्रंट दक्षिण की तरफ था। भले ही इन टोटके भ्रम मात्र हों मगर दर्शक इसका इस्तेमाल करने से पीछे नहीं रहे।

घरों में भी होती रही पूजा-अर्चना

सुबह से लंच तक न्यूजीलैंड का कोई विकेट नहीं गिरा तो टोटकों पर ही भरोसा करके इंडिया के लिए जीत की कामना शुरू कर दी। यह हाल सिर्फ ग्रीन पार्क तक ही सीमित नहीं रहा बल्कि घरों में मैच देख रहे तमाम लोगों ने ऐसे जतन किए। कई घरों में तो लोग पूजा अर्चना ही करते रहे।

epaper

संबंधित खबरें