ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरजलनिगम के ट्रीटमेंट प्लांट का पानी बिजली उत्पादन के लायक नहीं

जलनिगम के ट्रीटमेंट प्लांट का पानी बिजली उत्पादन के लायक नहीं

एनर्जी टास्क फोर्स ने पनकी में 660 मेगावाट की नई यूनिट के लिए जलनिगम के बिनगवां ट्रीटमेंट प्लांट से पानी लेने से मना कर दिया है। प्लांट से साफ करके निकल रहा पानी जांच में बिजली उत्पादन के लिए उपयुक्त...

जलनिगम के ट्रीटमेंट प्लांट का पानी बिजली उत्पादन के लायक नहीं
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरSun, 14 Jan 2018 12:06 PM
ऐप पर पढ़ें

एनर्जी टास्क फोर्स ने पनकी में 660 मेगावाट की नई यूनिट के लिए जलनिगम के बिनगवां ट्रीटमेंट प्लांट से पानी लेने से मना कर दिया है। प्लांट से साफ करके निकल रहा पानी जांच में बिजली उत्पादन के लिए उपयुक्त नहीं पाया गया है। बिजली उत्पादन के लिए डिस्टिल वाटर जैसा पानी चाहिए। अब नई यूनिट के लिए बिनगवां में 300 करोड़ की लागत से 40 एमएलडी का नया ट्रीटमेंट प्लांट बनाया जाएगा।

660 मेगावाट की यूनिट लगाने का काम जल्द शुरू होने वाला है। इसके लिए उनको लगभग 40 एमएलडी पानी की जरूरत है। जब तीन महीने पहले 210 एमएलडी बिनगवां ट्रीटमेंट प्लांट से साफ होकर निकल रहे पानी की जांच पनकी पावर हाउस ने कराई तो बीएचईएल (भेल) ने उस पानी को प्लांट के लिए उपयुक्त नहीं माना। वह पानी बिजली बनाने के लिए उपयुक्त नहीं निकला। ऐसे में उत्तर प्रदेश विद्युत उत्पादन निगम ने दोबारा जलनिगम से पानी को लेकर बातचीत की तो वह नया प्लांट लगाने को तैयार हो गए हैं। अब बिनगवां में नया 40 एमएलडी का ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा। इसके पानी से बिजली बनाने के लिए उपयुक्त डिस्टिल वॉटर तैयार किया जाएगा। वह पानी सीधे पनकी पावर हाउस को दिया जाएगा। जलनिगम ने बिनगवां ट्रीटमेंट प्लांट से पनकी पावर हाउस तक 40 एमएलडी पानी पहुंचाने के लिए लाइन और पूरा प्लांट बनाने के लिए 300 करोड़ रुपए का बजट दिया है। पावर हाउस के महाप्रबंधक एचपी सिंह ने बताया कि जलनिगम नया ट्रीटमेंट प्लांट बनाएगा। इसका प्रोजेक्ट दे दिया है।

एनर्जी टास्क फोर्स ने मंजूरी के लिए दोबारा बजट मांगा

4800 करोड़ रुपए से पनकी पावर हाउस की नई यूनिट की फाइल बीओडी से पास होने के बाद एनर्जी टास्क फोर्स के पास है। कई दिनों तक मंत्रणा करने के बाद टास्क फोर्स ने जलनिगम के बजट पर आपत्ति दाखिल की है। इसे देखते हुए जलनिगम को दोबारा बजट देने को कहा है। इसलिए नई यूनिट को फिलहाल मंजूरी मिलने में अभी एक हफ्ते का समय लगेगा। इसके बाद फाइल कैबिनेट मंजूरी को जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें