DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी कैटेट: 4th class कर्मचारी का बेटा यूपी में नंबर-1

यूपी कैटेट में पीएचडी पाठ्यक्रम में अव्वल रहे सचिन।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के बेटे सचिन कुमार ने पीएचडी की परीक्षा में प्रदेश टॉप किया है। टॉपर की सूची में तीसरे नम्बर पर भी कानपुर का ही बीएन सतीश है। अंडर ग्रेजुएट में गर्ल्स कैटेगरी में भी कानपुर की शुभि गोयल ने टॉप कर शहर का मान बढ़ाया है। 
पिता सीएसए में हैं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी
सीएसए परिसर में ही रहने वाले जय प्रकाश शर्मा चुतर्थ श्रेणी कर्मचारी है। पत्नी शांति देवी हाउस वाइफ हैं। दो बेटे और तीन बेटियों में सबसे छोटा सचिन छोटे से ही पढ़ने में काफी तेज था। आर्थिक स्थिति खराब होने के बाद भी सचिन ने अपनी काबिलियत के दम पर आगे पढ़ाई जारी रखते हुए सफलता प्राप्त करता रहा। बचपन से ही खेत-खलिहान के बीच रह रहे सचिन भी किसानों के हित में ही कुछ करना चाहता था। इसलिए सचिन ने सीएसए से ही पहले स्नातक और फिर परास्नातक कर पीएचडी के लिए यूपी कैटेट की परीक्षा दी। इस परीक्षा में पूरे प्रदेश से 426 छात्र शामिल हुए। इसमें 60.3 प्रतिशत अंक हासिल कर सचिन ने टॉप पोजीशन हासिल की।
एेसी प्रजाति तैयार करने का सपाना कि अामदानी भी बढ़े अौर जायका भी 
सचिन ने बताया कि वह मटर पर रिसर्च कर ऐसी प्रजाति तैयार करना चाहता है जो किसानों की आमदनी बढ़ाने के साथ लोगों के मुंह का स्वाद बढ़ाए। सचिन ने हिन्दुस्तान से बातचीत करते हुए कहा कि वह मौसम के अनुकूल रिसर्च करना चाहता है, जिससे किसानों को कम लागत में अधिक उत्पादन मिल सके। साथ ही फसल की पौष्टिकता में भी कमी न आए। इसको लेकर तब तक रिसर्च करेंगे जब तक कामयाबी न मिल जाए। 
शुभि ने भी बढ़ाया मान
अंडर ग्रेजुएट की गर्ल्स कैटेगरी में शुभि गोयल ने प्रदेश में टॉप किया है। गुजैनी में रहने वाले अनुराग गोयल एक प्राइवेट फैक्ट्री में सर्विस करते हैं। वहीं उनकी पत्नी अनीता गोयल रमईपुर स्थित एक स्कूल में प्रिंसिपल हैं। अनुराग व अनीता की बेटी शुभि डॉक्टर बनना चाहती है। शुभि ने नीट की भी परीक्षा दी है। शुभि को वैसे तो नीट के रिजल्ट का इंतजार है। मगर उसकी इस कामयाबी से पूरा परिवार खुशी में झूम रहा है। शुभि लोगों की सेवा करना चाहती है। फिर चाहे डॉक्टर बनकर या फिर वैज्ञानिक बनकर। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: UP CATET: Son of Fourth grade employee number one in UP