DA Image
5 अगस्त, 2020|9:43|IST

अगली स्टोरी

यूपी बोर्ड: पांच मई से शुरू हो सकता है उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

यूपी बोर्ड:  पांच मई से शुरू हो सकता है उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन पांच मई से प्रस्तावित है। यहां के दो सेंटर हॉटजोन में हैं और दो हॉटजोन के बेहद निकट हैं। स्थानीय स्तर पर तैयारियां तो शुरू कर दी गई हैं लेकिन अभी दिशा निर्देशों का इंतजार है। माध्यमिक शिक्षक संघ (शर्मा गुट) के अध्यक्ष और एमएलसी ओम प्रकाश शर्मा ने फिर मांग की है कि शिक्षकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन केंद्र या तो सुरक्षित क्षेत्र में बनाए जाएं या घर से मूल्यांकन की अनुमति दी जाए।

नगर में छह मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे, जहां दो दिन मूल्यांकन कार्य हुआ। 18 मार्च से यहां मूल्यांकन बंद हैं। बीएनएसडी इंटर कॉलेज चुन्नीगंज और राजकीय इंटर कॉलेज चुन्नीगंज मूल्यांकन केंद्र कर्नलगंज हॉटस्पॉट के बेहद नजदीक हैं। हरसहाय जगदंबा सहाय इंटर कॉलेज बफर जोन में आता है। डीएवी कॉलेज आंशिक रूप से हॉटजोन में आता है। फिलहाल सरयू नारायण इंटर कॉलेज और एबी विद्यालय इंटर कॉलेज सुरक्षित क्षेत्रों में हैं।

अभी 90 फीसदी काम शेष

मल्यांकन केंद्रों में करीब पांच हजार शिक्षक व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। 09 लाख कॉपियों का मूल्यांकन होना था, जिसमें से 90 फीसदी काम अभी भी शेष है। मूल्यांकन करने आने वाले शिक्षक केवल नगर क्षेत्र के नहीं हैं, बल्कि ग्रामीण अंचलों से भी आते हैं।

सुरक्षा को दें प्राथमिकता

एमएलसी ओमप्रकाश शर्मा ने शिक्षा मंत्री, प्रमुख सचिव और शिक्षा निदेशक माध्यमिक को पत्र भेजकर कर कहा है कि यदि सेंटरों पर ही मूल्यांकन कराया जाता है तो सेंटरों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। हॉट स्पॉट क्षेत्रों में सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। सेनाटाइजर, मास्क आदि की उपलब्धता रहे। यदि कोई परीक्षक नहीं आता है तो उसके खिलाफ कोई एक्शन न लिया जाए। शिक्षक नेता मोहित तिवारी ने कहा कि सेंटरों में प्रवेश से पहले थर्मल स्क्रीनिंग भी कराई जाए।

दिशा निर्देशों का इंतजार

डीआईओएस सतीश कुमार तिवारी ने कहा कि मूल्यांकन की तैयारियां तो हैं लेकिन दिशा निर्देश आने के बाद उसी लाइन ऑफ एक्शन के तहत तैयारियां पूरी कराई जाएंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:UP Board Evaluation of answerbooks may start from May 5