ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरटेककृति 2018: यूनाइटेड पब्लिक स्कूल के सात छात्रों ने लहराया परचम

टेककृति 2018: यूनाइटेड पब्लिक स्कूल के सात छात्रों ने लहराया परचम

आईआईटी छात्रों की ओर से यूनाइटेड पब्लिक स्कूल में चलाए जा रहे स्टार्ट अप ‘रैंकेथॉन का असर दिखने लगा है। यहां के बच्चों ने आईआईटी, कानपुर के तकनीकी मेले ‘टेककृति 2018 में सफलता पाई है। बच्चों ने...

टेककृति 2018: यूनाइटेड पब्लिक स्कूल के सात छात्रों ने लहराया परचम
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरTue, 20 Mar 2018 12:06 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी छात्रों की ओर से यूनाइटेड पब्लिक स्कूल में चलाए जा रहे स्टार्ट अप ‘रैंकेथॉन का असर दिखने लगा है। यहां के बच्चों ने आईआईटी, कानपुर के तकनीकी मेले ‘टेककृति 2018 में सफलता पाई है। बच्चों ने घर-बाहर की सुरक्षा देने वाले एडवांस होम ऑटोमेशन सिस्टम तैयार किया जो हर तरह से आपकी सुरक्षा करने में सक्षम है। अनजान व्यक्ति के आते ही साइरन बजने लगता है।

‘टेककृति 2018 में यूनाइटेड में अध्ययन कर रहे कक्षा 07 के बच्चों ने एआईआरसी और एंबेडेड टेक्नालॉजी से जुड़ी प्रतियोगिताओं में भाग लिया था। आठ बच्चों ने पहले चरण में 135 इंजीनियरिंग कॉलेजों की टीमों में स्थान बनाया। सफल 52 टीमों में सातवां स्थान पाकर शहर का नाम रोशन किया। सभी छात्रों को पुरस्कृत किया गया।

कैसे-कैसे प्रोजेक्ट : कक्षा 07 के बच्चों ने गगन बाजवा, अक्षत भार्गव, अनवय अवस्थी, अनजर यूसुफ, यश ओमर, मुदित अग्रवाल, कुशाग्र गुप्ता और साहिल दीक्षित ने बताया कि एडवांस होम ऑटोमेशन एक ऐसा सिस्टम है जो किसी भी मुसीबत के क्षण में पुलिस समेत अपने नजदीकियों को जानकारी दे देता है। घर की लाइट, पंखा या फ्रिज दुनिया के किसी भी कोने से बैठकर मोबाइल से चलाया जा सकता है या बंद किया जा सकता है। घर में चोरी न हो इसके लिए एक सेंसर अनजाने व्यक्ति के आते ही सभी को जगा देता है। एक सायरन बजने लगता है। व्याइस कंट्रोल व्हील चेयर बोलने पर चलती है। वाटर सर्विंग रोबोट सभी को पानी पिलाता है। ब्लाइंड स्टिक के सामने आते ही साइरन बजने लगता है। वुमेन सेफ्टी एप आदि का प्रदर्शन भी किया।

रैंकेथॉन विदेश पहुंचा : प्रबंधक इंद्र मोहन रोहत्गी, धीर सिंह और सुरेश सिंह ने बताया कि स्कूल में चल रहे रैंकेथॉन का विस्तार किया जाएगा। अमेरिका में भी इसका कार्यालय खोला गया है। कैलीफोर्निया के आर्गेनाइजेशन से सहयोग किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें