DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  कानपुर  ›  केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी ने 573 दिव्यांगो को वितरित किए उपकरण
कानपुर

केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी ने 573 दिव्यांगो को वितरित किए उपकरण

हिन्दुस्तान टीम,कानपुरPublished By: Newswrap
Fri, 13 Sep 2019 09:10 PM
केंद्रीय राज्य मंत्री साध्वी ने 573 दिव्यांगो को वितरित किए उपकरण

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा सामाजिक अधिकारिता शिविर व नि:शुल्क सहायता उपकरण वितरण समारोह का आयोजन मूसानगर के अखंड परमधाम आश्रम में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में केन्द्रीय की ग्रामीण विकास राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति द्वारा दिव्यांगों को उपकरण वितरित किए गए।

कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यमंत्री ने दीप प्रज्वलन कर किया। कार्यक्रम में डीएम राकेश कुमार सिंह, सीडीओ जोगिंदर सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष राहुल देव अग्निहोत्री, एसडीएम भोगनीपुर राजीव राज, दिव्यांगजन अधिकारी गिरजा शंकर सरोज, समाज कल्याण अधिकारी संतोष पाठक, तहसीलदार राम शंकर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में दिव्यांगों को व्हीलचेयर ट्राई साइकिल व ब्लाइंड स्टिक मिली तो दिव्यांगों के चेहरे खिल उठे।

एल्मिको द्वारा बीते वर्ष जुलाई में एडीपी योजना के तहत दिव्यांगों का पंजीकरण किया गया था। इसमें 573 लोगों को ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, ब्लाइंड स्टिक व कृत्रिम अंग के लिए चयनितों को परमधाम आश्रम परिसर में शुक्रवार को आयोजित समारोह में सभी पंजीकृत दिव्यांगों को उपकरण प्रदान किए गए। राज्यमंत्री ने कहा दिव्यांगों को स्वावलंबी बनाया जा रहा है। इससे दिव्यांगजन यंत्रों के माध्यम से स्वयं आ जा सके। शिविर में आए कई दिव्यांगों को उपकरण नही मिलने पर कहा गया कि 4 से 11 नवंबर को आश्रम में आयोजित शिविर में सभी को उपकरण दिए जाएगे।

नंदनी गोशाला समिति की ओर से 11 नवंबर को हर वर्ग की गरीब बेटियों की शादियां भी कराई जाएंगी विवाह समारोह में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को 10 अक्टूबर तक अपने नाम पते समिति में दर्ज कराने होगे। डीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा दिव्यांग जनों को हताश एवं निराश होने की आवश्यकता नहीं है,सरकार दिव्यांगों की समस्याओं के प्रति पूरी तरह गंभीर है। केंद्र व प्रदेश सरकार की ओर से कई योजनाएं संचालित की जा रही है। इस मौके पर उमानाथ सिंह, संतोष कुमार, एल्मिको अधिकारी मनोज कुमार, योगेश त्रिपाठी, राजेंद्र निषाद, नीरज पांडेय, राजू सोनी, राजेंद्र अग्रवाल, कल्लू चौरसिया, अखिलेश सोनकर, गोविंद गुप्ता, टीटू सचान व राजकुमार आदि मौजूद रहे।

बसों से अपनी ट्राई साइकिल ले गए दिव्यांग

मूसानगर। जिले के सभी ब्लाकों से दिव्यांगों को बस से लाने की व्यवस्था की गई थी। उपकरण वितरण के बाद दिव्यांगों के सामने ट्राईसाइकिल ले जाने की समस्या खड़ी हो गई। इस पर भाजपा जिलाध्यक्ष राहुलदेव अग्निहोत्री ने अधिकारियों से बातचीत की। इस पर अधिकारियों ने बसों के ऊपर दिव्यांगों की ट्राई साइकिलें रखवा दी। इससे दिव्यांगों को काफी रारहत मिली।

पंपजीकरण न होने के चलते नहीं मिल पाए उपकरण

मूसानगर। बगैर पंजीकरण व सूचना के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे दिव्यांगों को जब उपकरण नहीं मिले तो वह मायूस हो गए। कार्यक्रम में मौजूद अधिकारियों ने दिव्यांगों को पंजीकरण कराने के निर्देश देकर चलता कर दिया। जानकारी पर केन्द्रीय राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने मौके पर लगे पंजीकरण शिविर में दिव्यांगों के पंजीकरण कराने के निर्देश दिए। सभी पंजीकृत दिव्यांगों को राज्यमंत्री ने नवंबर माह में आयोजित शिविर में उपकरण दिए जाने का भरोसा दिया।

संबंधित खबरें