ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरट्रायल: कानपुर में 22 लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

ट्रायल: कानपुर में 22 लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

शहर में आईसीएमआर की कोरोना वैक्सीन (बीबीवी 152 कोविड वैक्सीन) का शुक्रवार को 22 वालंटियर्स पर क्लीनिकल ट्रायल किया गया। ये सभी तीन घंटे तक एम्स दिल्ली और प्रखर हॉस्पिटल के डॉक्टरों की देखरेख में रहे।...

ट्रायल: कानपुर में 22 लोगों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरSat, 01 Aug 2020 04:12 AM
ऐप पर पढ़ें

शहर में आईसीएमआर की कोरोना वैक्सीन (बीबीवी 152 कोविड वैक्सीन) का शुक्रवार को 22 वालंटियर्स पर क्लीनिकल ट्रायल किया गया। ये सभी तीन घंटे तक एम्स दिल्ली और प्रखर हॉस्पिटल के डॉक्टरों की देखरेख में रहे। किसी भी वालंटियर को कोई समस्या नहीं हुई तो डिस्चार्ज कर दिया गया। अब 13 अगस्त को इन सभी को दूसरी डोज लगाई जाएगी। उसी दिन एंटीबॉडीज टाइटर टेस्ट भी होगा।

एम्स और प्रखर हॉस्पिटल की लैब में सोमवार से गुरुवार तक 52 वालंटियर्स की स्क्रीनिंग की गई। इसके बाद आईसीएमआर ने 22 युवाओं को वैक्सीन के ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल हरी झंडी दी। चीफ गाइड डॉ. जेएस कुशवाहा ने 12 युवाओं को खुद वैक्सीन लगाई। ट्रायल में शामिल 3 युवतियां और 19 युवा 24 से 36 साल की उम्र के हैं। डॉ. कुशवाहा ने बताया कि वैक्सीन लगाने के बाद किसी को बुखार या उलझन जैसा भी महसूस नहीं हुआ। तीन घंटे डॉक्टरों की देखरेख में रखने के बाद सभी को जूस पिलाकर घर भेज दिया गया है। सभी का बीमा भी किया गया है। वैक्सीन के दूसरे डोज के ट्रायल के साथ ही 13 अगस्त को नए वालंटियर्स को पहली डोज दी जाएगी।

इनका कहना

वैक्सीन का ट्रायल सौ फीसदी सफल रहा। उम्मीद की जानी चाहिए कि आईसीएमआर की कोशिशें नया इतिहास लिखेंगी। सभी के रिजल्ट आईसीएमआर को भेज दिए गए हैं। अब वालंटियर्स का एंटीबॉडीज टेस्ट देखकर वैक्सीन के प्रभाव का आकलन किया जाएगा।

डॉ. जेएस कुशवाहा, चीफ गाइड, प्रखर हॉस्पिटल, कानपुर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें