ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरजिनका बैंकिंग रिकार्ड साफ-सुथरा, उसको मिलेगी ये सुविधा

जिनका बैंकिंग रिकार्ड साफ-सुथरा, उसको मिलेगी ये सुविधा

गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय लोगों को आर्थिक तंगी से बचाने के लिए ओवरड्राफ्ट बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। ये सुविधा उन्हीं जनधन खाताधारकों को दी जाएगी, जिनका बैंकिंग रिकार्ड साफ-सुथरा होगा। जिनके खाते...

जिनका बैंकिंग रिकार्ड साफ-सुथरा, उसको मिलेगी ये सुविधा
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरMon, 06 Apr 2020 09:51 PM
ऐप पर पढ़ें

गरीब और निम्न मध्यमवर्गीय लोगों को आर्थिक तंगी से बचाने के लिए ओवरड्राफ्ट बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। ये सुविधा उन्हीं जनधन खाताधारकों को दी जाएगी, जिनका बैंकिंग रिकार्ड साफ-सुथरा होगा। जिनके खाते एक्टिव होंगे और लोन हिस्ट्री अच्छी होगी। अगले चरण में ओवरड्राफ्ट की सुविधा सभी बचत खाताधारकों के लिए उपलब्ध रहेगी। इस संबंध में कानपुर के जनधन खाताधारकों के रिकार्ड बैंकों से मांगे गए हैं।

कोरोना के कारण लोगों की कमाई ठप है। सबसे ज्यादा परेशानी का सामना गरीब, जरूरतमंद लोग कर रहे हैं। उन्हें राहत देने के लिए ओवड्राफ्ट की सुविधा दोगुना की जा रही है। जनधन खाताधारकों को दस हजार रुपए ओवरड्राफ्ट दिया जाएगा। अभी नियमों के मुताबिक जनधन खाते में जमा राशि का दोगुना ओवरड्राफ्ट निकालने की सुविधा है। अभी महिला जनधन खाताधारकों के खातों में 500-500 रुपए ट्रांसफर किए जा रहे हैं।

पंजाब नेशनल बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक बैंकों से उन बचतखातों का डिटेल मांगा गया है, जिनका ट्रैक रिकार्ड अच्छा है। पहले जनधन खाते फिर सामान्य बचत खातों का विवरण दो चरणों में देना होगा। कानपुर में 11.5 लाख जनधन खाते हैं, जिनमें से 5.5 लाख खाते महिलाओं के हैं। इतना ही नहीं 500-500 रुपए की उन जनधन खातों में भी ट्रांसफर किए जा सकते हैं, जिसकी खाताधारक महिला नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें