ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरसहूलियतः केस्कों ने बड़े उपभोक्ताओं के लिए शुरू की ऑनलाइन बिलिंग

सहूलियतः केस्कों ने बड़े उपभोक्ताओं के लिए शुरू की ऑनलाइन बिलिंग

केस्को के 1156 बड़े उपभोक्ता (75 किलोवाट या उससे ऊपर के कनेक्शनधारी) का बिजली बिल अब उनको अपने प्रतिष्ठान में मिलेगा। बिल बनवाने और जमा करने के लिए उपभोक्तओं को केस्को मुख्यालय के चक्कर नहीं लगाने...

सहूलियतः केस्कों ने बड़े उपभोक्ताओं के लिए शुरू की ऑनलाइन बिलिंग
गौरव श्रीवास्तव,कानपुरTue, 07 Nov 2017 02:19 AM
ऐप पर पढ़ें

केस्को के 1156 बड़े उपभोक्ता (75 किलोवाट या उससे ऊपर के कनेक्शनधारी) का बिजली बिल अब उनको अपने प्रतिष्ठान में मिलेगा। बिल बनवाने और जमा करने के लिए उपभोक्तओं को केस्को मुख्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। केस्को ने बल्क उपभोक्ताओं की ऑनलाइन बिलिंग शुरू कर दी है। पहले दिन 300 बिल निकले। 
केस्को में 1156 बल्क उपभोक्ता हैं। इनसे करीब एक करोड़ रुपए का राजस्व प्रति महीने आता है। इसके बावजूद इनकी बिलिंग एक साफ्टवेयर के जरिए से केस्को मुख्यालय में होती थी। उनको बिल जमा करने के लिए भी केस्को मुख्यालय ही आना पड़ता था। अब केस्को ने बल्क उपभोक्ताओं के बिलिंग झंझट को खत्म कर दिया है।  लंबे समय से केस्को बल्क उपभोक्ताओं को ऑनलाइन करने की तैयारी में था। अब उसे सफलता मिल पाई है। आईटी प्रभारी आरके सिंह ने बताया कि बल्क उपभोक्ताओं की ऑनलाइन बिलिंग शुरू हो गई है। अब उनका बिल बनकर उनके प्रतिष्ठान या घर पर जाएगा। वह अपने बिजली के बिल का भुगतान अपने डिवीजन में कर सकेंगे। उनका बिल भी डिवीजन से ही ठीक हो जाएगा। जल्द ही सभी बल्क उपभोक्ताओं को बिजली का बिल बनाकर दिया जाएगा। 
आज नहीं आएगी पांच लाख घरों की बिजली 
रखरखाव के नाम पर एक बार फिर से मंगलवार को पांच लाख घरों की बिजली गुल रहेगी। मंगलवार और बुधवार को पनकी कल्याणपुर रोड की बिजली सुबह 10 बजे से दो बजे तक बंद रहेगी। इससे पनकी कल्याणपुर रोड,  कल्याणपुर खुर्द, कल्याणपुर कला और गूबा गार्डेन की बिजली नहीं आएगी। मंगलवार को लाइन को शिफ्ट करने के चलते बाबूपुरवा और हैरिसगंज फीडर की बिजली बंद रहेगी। इसलिए सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक बेगमपुरवा, मुंशीपुरवा, टीपी नगर, आनंदपुरी और हैरिसगंज की बिजली नहीं आएगी। रखरखाव का काम होने के चलते म्योर मिल सबस्टेशन की बिजली सुबह सात बजे से 10:30 बजे तक बंद रहेगी। इससे पीपीएन मार्केट,  सिविल लाइंस, केन चेम्बर, केसा हाउस, म्योर मिल आदि की बिजली बंद रहेगी। 
गायब रही गुमटी की बिजली
गुमटी डिवीजन की बिजली सोमवार दोपहर में गायब रही। इससे कई घंटे तक संकट रहा। गुमटी और फजलगंज इलाके की बिजली गई घंटे तक गायब रही। इससे लोगों को दिक्कत रही। बारादेवी और बर्रा सब स्टेशन की बिजली भी बंद रही। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें