ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरआईआईटी कानपुर में बनेगा टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब

आईआईटी कानपुर में बनेगा टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब

आईआईटी कानपुर में टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब (टीआईएच) की स्थापना की जाएगी। जहां साइबर से जुड़े शोध किए जाएंगे और देश को साइबर अपराध से बचाया जा सकेगा। इसकी स्थापना डीएसची (डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड...

आईआईटी कानपुर में बनेगा टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब
हिन्दुस्तान टीम ,कानपुरMon, 09 Mar 2020 01:21 AM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी कानपुर में टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब (टीआईएच) की स्थापना की जाएगी। जहां साइबर से जुड़े शोध किए जाएंगे और देश को साइबर अपराध से बचाया जा सकेगा। इसकी स्थापना डीएसची (डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी) की ओर से किया जाएगा। 120 करोड़ रुपए के बजट से अगले पांच वर्षों तक यह शोध कार्य होगा। प्रमुख रूप से क्रिटिकल इंफ्रास्ट्रक्चर, ऑटोमोटिव और यूएवी (अनमैंड एरियल व्हीकल) सिक्योरिटी पर शोध होगा। 


दुनिया में सबसे बड़ा खतरा साइबर अटैक होगा। इससे बचने के लिए पूरी दुनिया अपने-अपने स्तर पर शोध कार्य में लगा है। इसी क्रम में आईआईटी कानपुर की अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब सी3आई में साइबर सुरक्षा को लेकर अनेक शोध चल रहे हैं। भौतिक प्रणालियों की साइबर सुरक्षा मजबूत करने के लिए डीएसटी लगातार काम कर रहा है। इन प्रयोगों से देश की अगली पीढ़ी टेक्नोलॉजी के जरिए खुद को सुरक्षित रख सकेगी। टीआईएच की स्थापना भी साइबर सिक्योरिटी ऑफ क्रिटिकल इंफ्रास्ट्रक्चर (सी3आई) में होगा। इस हब में आईआईटी के साथ आईआईटी खड़गपुर की एसईईएएस लैब, आईआईएससी बेंगलुरु का साइबर सुरक्षा समूह, आईआईआईटी इलाहाबाद और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की प्रारंभिक राष्ट्रीय शैक्षणिक भागीदार के रूप में काम करेंगे। साथ ही, कैलीफोर्निया विश्वविद्यालय, सेन डिएगो न्यूयार्क विश्वविद्यालय, तेल अवीव विश्वविद्यालय अबू-धाबी और बेन गुरियन विश्वविद्यालय इजरायल के वैज्ञानिक भी मिलकर शोध करेंगे। लैब में संस्थान के छात्रों के अलावा बाहरी विशेषज्ञों को भी साइबर सुरक्षा की जानकारी दी जाएगी। 


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें