ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरतकनीक ने आसान कर दी दिव्यांगों की राह

तकनीक ने आसान कर दी दिव्यांगों की राह

कानपुर। वरिष्ठ संवाददाता आईआईटी के वैज्ञानिक निरंतर शोध कर दिव्यांगों की समस्या को आसान...

तकनीक ने आसान कर दी दिव्यांगों की राह
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरFri, 03 Dec 2021 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर। वरिष्ठ संवाददाता

आईआईटी के वैज्ञानिक निरंतर शोध कर दिव्यांगों की समस्या को आसान करने की राह खोज रहे हैं तो एलिम्को नए-नए उपकरण बनाकर उन्हें दिव्यांगों का सच्चा साथी दे रहा है। एलिम्को के तैयार उपकरण दिव्यांगों की मुश्किल राह को आसान कर रहे हैं। आईआईटी के वैज्ञानिकों ने एक आर्टिफिशियल हाथ तैयार किया है, जो असल हाथ की तरह दिमाग के अनुसार कार्य करता है।

इस हाथ से लकवाग्रस्त भी कर सकेंगे सामान्य काम

आईआईटी के रोबोटिक हाथ की मदद से लकवाग्रस्त मरीज भी सामान्य की तरह कार्य कर सकेंगे। संस्थान के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. आशीष दत्ता व इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रो. केएस वेंकटेश ने यह टू फिंगर रोबोटिक हैंड तैयार किया है, जिसे लकवाग्रस्त मरीज पहन लेता है। यह हाथ दिमाग के संकेत पढ़ने में सक्षम है। इस हाथ की डिवाइस को सिर पर पहना जाता है। दोनों डिवाइस मिलकर लकवाग्रस्त रोगियों के लिए अंगूठा व मध्य अंगुलियों को खोलने व बंद करने में मदद करेगा। यह हाथ बैटरी से संचालित होगा। इस पूरी डिवाइस की कीमत करीब 15 हजार रुपये तक प्रस्तावित है।

सेंसर छड़ी बनेगी नेत्रहीनों की आंख

आईआईटी ने सेंसरयुक्त एक छड़ी भी बनाई है, जो नेत्रहीनों की आंख बनेगी। यह देश की पहली छड़ी होगी, जो छह मीटर पहले से ही नेत्र दिव्यांगों को सचेत करने लगेगी। आईआईटी के अनुभव व अभिषेक ने इसे बनाया है। यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस युक्त पावरफुल व अल्ट्रासोनिक सेंसर से मिले संकेत के आधार पर गणना करती है। छड़ी घुमाने से पता चल जाएगा कि रुकावट किधर है। सेंसर कंपन और बीप के आधार पर रुकावट की चेतावनी देते हैं। इसमें चार्जेबल बैटरी लगी रहती है, जो पांच घंटे तक चलती है। स्टिक का सिस्टम कंट्रोल करने वाले हार्डवेयर और अल्ट्रासोनिक सेंसर संस्थान में ही बनाया गया है।

एलिम्को की छड़ी बन जाएगी स्टूल

एलिम्को ने एक विशेष फोल्डिंग छड़ी तैयार की है, जिसे खास तौर पर बुजुर्ग व देखने में अक्षम व्यक्तियों को ध्यान में रख बनाई है। यह हल्की होने के साथ फोल्ड हो जाती है। पैदल चलते समय बुजुर्ग अगर थक जाए तो वे छड़ी को स्टूल बनाकर आराम कर सकते हैं। इसी तरह एलिम्को दिव्यांगों के लिए हेयरिंग ऐड, व्हीलचेयर, मोटराइज्ड व्हीलचेयर, स्मार्ट केन, कृत्रिम अंग आदि भी तैयार करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें