Thursday, January 27, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश कानपुरतेज हवाएं और बारिश दिलाएंगी प्रदूषण से राहत

तेज हवाएं और बारिश दिलाएंगी प्रदूषण से राहत

हिन्दुस्तान टीम,कानपुरNewswrap
Mon, 29 Nov 2021 01:00 PM
तेज हवाएं और बारिश दिलाएंगी प्रदूषण से राहत

अगर हवाएं प्रतिकूल न हुईं तो अगले चार दिनों तक शहर का मौसम बिगड़ैल रहेगा। इससे सर्दी का अहसास बढ़ सकता है। दो को तूफानी हवाएं और तीन दिसंबर को बारिश की उम्मीद है। इसका संकेत रविवार-सोमवार की सुबह न्यूनतम तापमान से भी मिल गया। रात का पारा लगातार बढ़ते ट्रेंड में 11.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। तेज हवाएं और बारिश शहर को प्रदूषण से राहत दिला सकती हैं।

नवंबर भर मौसम का मिजाज बदलता रहा लेकिन अब दिसंबर की शुरुआत भी कुछ ऐसी ही होने की संभावना है। नवंबर के अंतिम दिन मंगलवार सायंकाल या शाम से बदली होना शुरू होगी और पहली दिसंबर यानी बुधवार को घने बादल छा सकते हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो दो दिसंबर को तूफानी हवाएं चल सकती हैं और तीन दिसंबर को गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है।

लगातार चढ़ रहा रात का पारा

सोमवार सुबह न्यूनतम पारा 11.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 24 और 25 नवंबर को न्यूनतम पारा 09.6 डिग्री रहा था। इसके बाद 26 नवंबर को 10.4, 27 को 10.8, 28 को 11 डिग्री सेल्सियस रहा। बदली रही तो तापमान में तेजी से वृद्धि होगी लेकिन सर्दी में कमी नहीं आएगी। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (सीएसए) के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक मौसम में बदलाव दिखेगा।

तेज हवाएं दिलाएंगी प्रदूषण से राहत

हवा की दिशा पूर्वी और इसकी गति शांत रहने से शहर को प्रदूषण से राहत नहीं मिल पा रही थी। पर अब हवा की दिशा उत्तर पश्चिमी होने और इसकी गति में तेजी आने से शहर के प्रदूषण से राहत मिल सकती है। इस दौरान यदि हल्की बारिश भी होती है तो प्रदूषण से राहत दिलाने वाली होगी। सोमवार को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नेहरू नगर सेंटर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 294, एनएसआई का 259 और किदवई नगर का 258 रहा। आईआईटी सेंटर के सेंसर फेल हो गए।

epaper

संबंधित खबरें