DA Image
Sunday, December 5, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश कानपुरछोटे व्यापारी अब एप से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

छोटे व्यापारी अब एप से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

हिन्दुस्तान टीम,कानपुरNewswrap
Thu, 28 Oct 2021 07:15 PM
छोटे व्यापारी अब एप से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के तहत रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस के लिए अब विभाग में भटकना नहीं पड़ेगा। विभाग ने फूड लाइसेंस प्रक्रिया आसान करने के लिए एप लांच किया है।

कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश महामंत्री पंकज अरोड़ा ने बताया कि उनके संगठन के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने 8 सितंबर को खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के डायरेक्टर शोभित जैन को इस मुद्दे पर पत्र लिखा था। विभाग ने इस संबंध में संगठन को सूचना दी है।

खाद्य वस्तु का क्रय-विक्रय करने वाले निर्माताओं, व्यापारियों व वितरक सभी के लिए खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग से लाइसेंस रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होता है। 12 लाख रुपए से कम वार्षिक बिक्री वालों के लिए रजिस्ट्रेशन व उससे अधिक के लिए लाइसेंस लिया जाना निर्धारित है। लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की समस्त प्रक्रिया पोर्टल पर ऑनलाइन ही है। आवेदन से लेकर लाइसेंस जारी करने तक सारे कार्य पोर्टल पर ही होते हैं। छोटे व्यापारी कंप्यूटर न होने से रजिस्ट्रेशन का आवेदन नहीं कर पाते थे। इससे उनका विभागीय शोषण होता था। एप लांच होने से छोटे व्यापारियों को राहत मिलेगी। अब छोटे व्यापारी दुकान का रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस एप डाउन लोड कर ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। उन्हें किसी विशेषज्ञ की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें