ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरभारत में विदेशी छात्रों के प्रवेश की दिक्कतें दूर करेगा एकल विंडो पोर्टल

भारत में विदेशी छात्रों के प्रवेश की दिक्कतें दूर करेगा एकल विंडो पोर्टल

कानपुर। भारत में विदेशी छात्र-छात्राओं की प्रवेश प्रक्रिया में आने वाली दिक्कतों को अब...

भारत में विदेशी छात्रों के प्रवेश की दिक्कतें दूर करेगा एकल विंडो पोर्टल
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरThu, 14 Sep 2023 02:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर। भारत में विदेशी छात्र-छात्राओं की प्रवेश प्रक्रिया में आने वाली दिक्कतों को अब एकल विंडो पोर्टल दूर करेगा। भारत सरकार के स्टडी इन इंडिया पोर्टल छात्रों को वीजा से लेकर आवेदन तक प्रक्रिया को आसान करेगा। जिससे भारत में 136 देश के छात्र-छात्राएं दाखिला ले सकेंगे। यह बात आईआईटी के निदेशक व पोर्टल की एपेक्स वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन प्रो. अभय करंदीकर ने कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान में इस पोर्टल से 160 से अधिक संस्थान के 2600 से अधिक पाठ्यक्रम जुड़े हैं। उच्च शैक्षणिक संस्थान के अधिकारियों के लिए दिल्ली स्थित अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के मुख्यालय में ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

जिसमें प्रो. करंदीकर ने पोर्टल के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मलेशिया, वियतनाम, नेपाल, श्रीलंका, बांग्लादेश, मॉरीशस, दुबई, अमेरिका, केन्या, इंडोनेशिया समेत 136 देशों में शिक्षा मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस पोर्टल का शुभारंभ तीन अगस्त को शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान व विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया था।

भारत की शिक्षा प्रणाली प्राचीन काल से ही सबसे आगे रही है। यहां विदेशी छात्र अधिक संख्या में आएं इसके लिए यह पोर्टल तैयार किया गया है। इसमें आसान आवेदन, प्रवेश और वीजा प्रक्रियाओं की सुविधा मिलेगी। प्रो. करंदीकर ने बताया कि इस योजना के तहत अफ्रीकी महाद्वीप में छात्रों को शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इस मौके पर शिक्षा मंत्रालय के सचिव संजय मूर्ति, एपेक्स वर्किंग ग्रुप के अध्यक्ष प्रो. अनिल सहस्त्रबुद्धे समेत शिक्षा मंत्रालय व विदेश मंत्रालय के अधिकारी मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।