ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरजनवरी में सेमेस्टर और मई में होगी सम सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षा

जनवरी में सेमेस्टर और मई में होगी सम सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षा

- सीएसजेएमयू की परीक्षा समिति में हुआ फैसला - परीक्षा न देने वाले कोरोना...

जनवरी में सेमेस्टर और मई में होगी सम सेमेस्टर व वार्षिक परीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरTue, 21 Sep 2021 10:10 PM
ऐप पर पढ़ें

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) की विषम सेमेस्टर परीक्षाएं जनवरी 2022 में होगी। वहीं सम सेमेस्टर और वार्षिक परीक्षाएं मई 2022 में होगी। यह फैसला विवि की परीक्षा समिति में हुआ। बैठक में कूटा (कानपुर विश्वविद्यालय शिक्षक संघ) ने बहुविकल्पीय परीक्षा का विरोध किया। जिस पर लंबा मंथन चला। अंत में एक सेमेस्टर की परीक्षा बहुविकल्पीय माध्यम से और दूसरा सेमेस्टर सब्जेक्टिव माध्यम से कराने पर निर्णय हुआ।

सीएसजेएमयू के सेंटर फॉर एकेडमिक्स में मंगलवार को कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अगुवाई में बैठक हुई। विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के बाद फैसले लिए गए। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजनी कुमार मिश्र ने बताया कि इस सत्र में तीन तरह की परीक्षाएं आयोजित होगी। पहली मुख्य वार्षिक परीक्षा, दूसरी सेमेस्टर परक कोर्स की परीक्षाएं और तीसरी नई शिक्षा नीति के तहत स्नातक व परास्नातक की सेमेस्टर परीक्षाएं शामिल हैं। विवि ने नकल रोकने के लिए एक नई नियमावली बनाने का फैसला लिया है। इसके लिए परीक्षा नियंत्रक समेत चार सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। बैठक में रजिस्ट्रार डॉ. अनिल कुमार यादव, प्रो. नंदलाल, डॉ. संदीप कुमार सिंह, कूटा के अध्यक्ष डॉ. बीडी पांडेय, महामंत्री डॉ. अवधेश सिंह आदि मौजूद रहे।

कोरोना पीड़ित होंगे प्रमोट

परीक्षा समिति में ऐसे कई छात्रों के आवेदन पर चर्चा हुई, जो कोविड पीड़ित होने के कारण परीक्षा में अनुपस्थित रहे थे। बैठक में तय हुआ कि इन आवेदनों का सत्यापन कराने के बाद कोविड सर्टिफिकेट लिया जाएगा। फिर नियमानुसार छात्रों को प्रमोट कर दिया जाएगा।

नकल में मिले तीन कॉलेज, जुर्माना संग डिबार की कार्रवाई

परीक्षा में विवि से संबद्ध तीन कॉलेजों की रिपोर्ट यूएफएम कमेटी ने दी है। कमेटी ने कॉलेजों को नकल में दोषी पाया है। बैठक में उन्नाव के केशव प्रसाद स्मारक महाविद्यालय और हरदोई के घुरई लाल महाविद्यालय पर दो-दो लाख रुपये का जुर्माना लगाने के साथ दो साल के लिए परीक्षा केंद्र बनने से डिबार कर दिया गया है। वहीं, इटावा के केके महाविद्यालय पर भी दो लाख रुपये का जुर्माना और 6 माह के लिए परीक्षा केंद्र बनने से डिबार किया गया है।

जनवरी में होगा वार्षिक परीक्षा का बैक-पेपर

परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजनी कुमार मिश्र ने बताय कि मुख्य वार्षिक परीक्षा में जिन छात्रों का बैक-पेपर लगा है, उसकी परीक्षा जनवरी 2022 में होने वाली सेमेस्टर परीक्षा के दौरान कराई जाएगी। साथ ही, अगले सेमेस्टर की परीक्षा से पहले बैक पेपर क्वालीफाई करने की पाबंदी पर छात्रों को छूट दी गई है। अब छात्रों को नियमित सेमेस्टर एग्जाम के समय ही बैक-पेपर देना होगा। मतलब विषम सेमेस्टर का बैक-पेपर विषम सेमेस्टर में ही होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें