ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरकैंची लेकर केडीए और पुलिस टीम को दौड़ा महिलाओं ने खुद पर उड़ेला केरोसिन

कैंची लेकर केडीए और पुलिस टीम को दौड़ा महिलाओं ने खुद पर उड़ेला केरोसिन

ग्वालटोली में गुरुवार दोपहर अतिक्रमण हटाने गई केडीए और पुलिस प्रशासन की टीम को आक्रोशित महिलाओं ने कैंची लेकर दौड़ा लिया। रोकने पर महिलाओं की पुलिस से हाथापाई तक हो गई। जिसमें एक महिला सिपाही जख्मी...

कैंची लेकर केडीए और पुलिस टीम को दौड़ा महिलाओं ने खुद पर उड़ेला केरोसिन
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरFri, 20 Apr 2018 12:54 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्वालटोली में गुरुवार दोपहर अतिक्रमण हटाने गई केडीए और पुलिस प्रशासन की टीम को आक्रोशित महिलाओं ने कैंची लेकर दौड़ा लिया। रोकने पर महिलाओं की पुलिस से हाथापाई तक हो गई। जिसमें एक महिला सिपाही जख्मी हो गई। वहीं अतिक्रमणकारी महिलाओं ने खुद पर मिट्टी का तेल उड़ेलकर टीम को बैरंग लौटने पर मजबूर कर दिया।

ग्वालटोली चूड़ी वाली गली में केडीए ने 25 बाई 50 मीटर की जगह 22 जून 2016 को स्वर्गीय जाने आलम की पत्नी परवीन बानो को आवंटित की थी। तब से परवीन बानो कब्जा लेने के लिए भटक रही हैं। मौके पर मोहम्मद इशकाक और उनके बेटे आफाक व इश्तियाक का कब्जा है। गुरुवार को एसीएम पंचम नीलम सचान के नेतृत्व में केडीए तहसीलदार मन्ना सिंह, एई राजीव गौतम और एसके अरोड़ा की टीम आवंटी को कब्जा दिलाने पहुंची थी। पुलिस की टीम घर से सामान निकाल रही थी। तभी सीमा, निषा, नौरीन और नूरी समेत छह से ज्यादा महिलाएं पुलिस से भिड़ गईं। हाथ में कैंची लेकर अतिक्रमणकारी महिलाओं ने पुलिस को घेर जमकर विरोध किया। पुलिस ने कैंची छुड़ाने का प्रयास किया तो महिलाएं भिड़ गई। इसमें ग्वालटोली पुलिस की महिला सिपाही जख्मी हो गई। पुलिस की सख्ती पर महिलाओं ने मिट्टी का तेल डालकर सामूहिक आत्मदाह का प्रयास किया तो हड़कंप मच गया। मौके पर बवाल और विरोध बढ़ता देखकर केडीए, पुलिस और प्रशासन की टीम मौके से बैरंग लौट गई।

आश्वासन के बावजूद नहीं खाली किया कब्जा

मौके पर अतिक्रमणकारी मुशरत बेगम ने हाईकोर्ट में केडीए के खिलाफ मामला दाखिल किया था। इसे वह हार चुकी हैं। ऐसे में 20 मार्च 2018 को जब केडीए की टीम चूड़ी वाली गली में कब्जा लेने के लिए गई तो मौके पर कलाम हुसैन और इम्तियाज आदि ने जल्द ही कब्जा छोड़ने का आश्वासन दिया था। इसके बावजूद वह नहीं हटे। ऐसे में केडीए की टीम दोबारा कब्जा दिलाने पहुंची थी।

दो घंटे तक चला अतिक्रमणकारी महिलाओं का ड्रामा

अतिक्रमणकारी महिलाओं का दो घंटे तक ड्रामा चलता रहा। इसके आगे तीन विभागों की टीम बेबस नजर आई। अतिक्रमणकारी महिलाओं का दावा है कि वह लोग 30 वर्ष से रह रही है। बिल्डरों के दबाव में केडीए ने आवंटन किया है।

नहीं कराया मुकदमा, देते रहे सफाई

बवाल के दौरान एसीएम, थानेदार से लेकर केडीए के अफसर मौजूद रहे। महिलाओं ने सामूहिक आत्मदाह करने का प्रयास किया। महिला सिपाही जख्मी भी हो गई। इसके बावजूद केडीए और ग्वालटोली पुलिस ने अतिक्रमणकारी महिलाओं के खिलाफ रिपोर्ट तक नहीं दर्ज कराई। जबकि महिला सामान फेंकने पर मारने तक की धमकी खुलेआम देती नजर आई।

बोले जिम्मेदार

केडीए की टीम के साथ पुलिस और प्रशासन की टीम अतिक्रमणकारियों को हटाकर आवंटी को मौके पर कब्जा दिलाने गई थी। महिलाओं ने विरोध करते हुए मिट्टी का तेल डाल लिया था। इसलिए टीम लौट आई। जल्द ही दोबारा अभियान चलाकर कब्जा दिलाया जाएगा।

-नीलम सचान एसीएम पंचम

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें