ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरप्रदूषण: शहर डार्क यलो जोन में, हवाओं से मामूली सुधार

प्रदूषण: शहर डार्क यलो जोन में, हवाओं से मामूली सुधार

शहर को प्रदूषण से मंगलवार सुबह भी कोई खास राहत नहीं मिली। हवा की रफ्तार

प्रदूषण: शहर डार्क यलो जोन में, हवाओं से मामूली सुधार
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरTue, 30 Nov 2021 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

शहर को प्रदूषण से मंगलवार सुबह भी कोई खास राहत नहीं मिली। हवा की रफ्तार का असर तो दिखा, जिससे सोमवार के मुकाबले एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में कुछ कमी आई। अभी भी यह डार्क यलो यानी बेहद खराब स्थिति में है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आईआईटी क्षेत्र का सर्वर खराब होने से स्थिति का वास्तविक आकलन नहीं हो पा रहा है। इस क्षेत्र का एक्यूआई लगातार ज्यादा चल रहा था। मंगलवार सुबह का तापमान सोमवार के मुकाबले कुछ कम 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके चलते धूल-धुआं और खतरनाक गैसें नीचे की ओर रहीं। तेज धूप के बाद इसमें कुछ कमी आई। शाम तक बदली की संभावना चलते माना जा रहा है कि प्रदूषण फिर परेशान करेगा। शहर का एक्यूआई लगातार मानक (50) से चार गुना से छह गुना या इससे अधिक बना हुआ है।

मंगलवार सुबह नौ बजे नेहरू नगर का एक्यूआई 278 रहा। यह 11 बजे घटकर 270 पर आ गया। एक्यूआई 278, डार्क यलो जोन में आता है, जो मानक से पांच गुना से अधिक है। इसे खराब माना जाता है। किदवई नगर केंद्र का एक्यूआई 253 रहा। यहां सामान्य तौर पर एक्यूआई कम आता है। एनएसआई का एक्यूआई 222 रहा, जहां एक्यूआई सामान्य तौर पर ज्यादा रहा।

2 और 3 को बारिश की संभावना

खतरनाक गैसों में नाइट्रोजन डाईऑक्साइड की अधिकतम मात्रा 258 (मानक 80) माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। तेज उत्तर पश्चिमी हवाओं ने प्रदूषण में थोड़ी राहत दिलाई है पर शाम से बदली इसे फिर पुरानी स्थिति में ला सकती है। पहली को तेज हवाएं चलने और दो व तीन दिसंबर को हल्की से मध्यम बारिश प्रदूषण से कुछ राहत दिला सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें