ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरऑपरेशन क्लीन में 150 से ज्यादा हॉफ एनकाउंटर कर गए डीआईजी

ऑपरेशन क्लीन में 150 से ज्यादा हॉफ एनकाउंटर कर गए डीआईजी

डीआईजी अनंत देव अब एसटीएफ लखनऊ का कार्यभार सम्भालेंगे। शहर में तैनाती के बाद उन्होंने ऑपरेशन क्लीन चलाया। इसमें अपराधियों के दिलों में खौफ बैठाने के लिए हाफ एनकाउंटर का सिलसिला शुरू हुआ। डीआईजी अनंत...

ऑपरेशन क्लीन में 150 से ज्यादा हॉफ एनकाउंटर कर गए डीआईजी
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरTue, 16 Jun 2020 09:31 PM
ऐप पर पढ़ें

डीआईजी अनंत देव अब एसटीएफ लखनऊ का कार्यभार सम्भालेंगे। शहर में तैनाती के बाद उन्होंने ऑपरेशन क्लीन चलाया। इसमें अपराधियों के दिलों में खौफ बैठाने के लिए हाफ एनकाउंटर का सिलसिला शुरू हुआ। डीआईजी अनंत देव का ट्रांसफर 15 जून की देर रात हुआ। तब तक उनके खाते में 150 से ज्यादा हाफ एनकाउंटर दर्ज हो चुके थे।

बतौर एसएसपी अनंत देव ने शहर की कमान सम्भाली। कप्तान की गद्दी पर बैठने के साथ ही उन्होंने सर्विलांस सिस्टम को मजबूत करने के लिए सारे प्रयास किए। अपराध और अपराधियों से लड़ने के लिए ऑपरेशन क्लीन की शुरुआत की गई। अपराधियों का हाफ एनकाउंटर करने के साथ ही दबाव बढ़ा। इसमें अपराध में भी कुछ कमी दिखने लगी। इसी कार्यकाल में इनका प्रमोशन हुआ और वह डीआईजी बन गए।

सर्विलांस सिस्टम पर रहता था ज्यादा जोर

डीआईजी अनंत देव की प्राथमिकता में सर्विलांस सिस्टम हमेशा से रहा है। फोन लिसनिंग और अपराधियों की लोकेशन ट्रेस कर उनका शिकार करने में डीआईजी को महारत हासिल थी। उन्होंने शहर के कई बड़े अपराधिक मामलों को सर्विलांस सिस्टम के जरिए हल किया।

गोरखपुर का फार्मूला यहां लागू

गोरखपुर में बतौर कप्तान अनंत देव ने एस10 की शुरुआत की थी। वह उन्होंने यहां भी लागू किया। थाने में सम्भ्रांत लोगों को एस10 कमेटी का मेंबर बनाया गया। हालांकि इसमें कई स्थान पर विफलता भी हाथ लगी और एस 10 खुद ही पुलिस बनकर क्षेत्र में काम करने लगी मगर कुछ इलाकों में इनपुट देने के नाम पर एस10 कमेटियों ने अच्छा काम भी किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें