ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरअब अप्रैल में जारी होगी अर्न्तजनपदीय तबादलों की सूची

अब अप्रैल में जारी होगी अर्न्तजनपदीय तबादलों की सूची

बेसिक शिक्षा के परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों को अभी अंतर जनपदीय तबादलों के लिए इंतजार करना होगा। परिषदीय सचिव अब अप्रैल में तबादलों का आदेश जारी करेगी। तबादला एक्सप्रेस की देरी से उन शिक्षकों...

अब अप्रैल में जारी होगी अर्न्तजनपदीय तबादलों की सूची
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरSat, 22 Feb 2020 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा के परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों को अभी अंतर जनपदीय तबादलों के लिए इंतजार करना होगा। परिषदीय सचिव अब अप्रैल में तबादलों का आदेश जारी करेगी। तबादला एक्सप्रेस की देरी से उन शिक्षकों की लाटरी खुल गई जो किन्ही कारणों से आनलाइन आवेदन निर्धारित तिथि तक आवदेन नहीं कर सके थे। अब ऐसे शिक्षक 24 फरवरी से 28 फरवरी शाम तक आनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आनलाइन आवेदन का फाइनल प्रिंट बीएसए कार्यालय में जमा करने के बाद आवेदकों की काउंसिलिंग कराई जाएगी।

शिक्षकों के लिए दावे व आपत्तियों के निस्तारण के लिए प्रत्येक जनपद में एडी बेसिक की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में डायट प्राचार्य व बीएसए भी सदस्य नामित किए गए हैं। निर्देश दिए गए हैं कि वेबसाइट पर शिक्षकों के आवेदन पत्र की स्थिति व गुणांक का प्रदर्शन किया जाएगा,इससे शिक्षक उसी के अनुरुप आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। अब आपत्ति व दावों का निपटारा 19 से 26 मार्च के बीच बीएसए कार्यालय में किया जाएगा। नए शैक्षिक सत्र में गृह जनपदों में तैनाती की राह देख रहे शिक्षकों को मिशन शारदा से लेकर स्कूल में पंजीकरण बढ़ाने के लिए जुटना होगा। प्रक्रिया के दौरान ही नए शैक्षिक सत्र का आगाज हो जाएगा। पूर्व में घोषित तबादला एक्सप्रेस के विलंब से चलने के कारण आवेदकों को अभी और इंतजार करना होगा।

एकल माता-पिता वाले शिक्षकों को पांच अंक

आवदेन करने वाले ऐसे शिक्षक जिनके एकल माता-पिता विधवा,विधुर या तलाक शुदा है,यदि आवेदन के समय सक्षम अधिकारी का प्रमाण पत्र देते हैं तो उन्हें पांच अंक का भारांक दिया जाएगा। तबादलों के लिए बीते 2 दिसंबर को जारी शासनादेश में आठ श्रेणियों में शिक्षकों को भारांक दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। आवेदन के समय कई शिक्षकों ने आवेदन के समय किसी एक का चुनाव कर आवेदन किया था। ऐसी दशा में जनपद में ही काफी संख्या में आवेदन बीएसए ने निरस्त कर दिए गए थे। अब ऐसे शिक्षक भारांक के लिए संशोधन कर सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें