Minister inagurates solid waste transfer station in Kanpur - कानपुर में मंत्री सुरेश खन्ना ने किया सॉलिड वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन का उद्घाटन DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कानपुर में मंत्री सुरेश खन्ना ने किया सॉलिड वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन का उद्घाटन

कानपुर में मंत्री सुरेश खन्ना ने किया सॉलिड वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन का उद्घाटन

जिस तरह से जलदोहन हो रहा है, उससे 10 साल बाद पीने के पानी का बड़ा संकट पैदा होगा और देश मुश्किल में पड़ जाएगा। हम समय रहते नहीं चेते तो भयानक स्थिति पैदा हो जाएगी। ये बातें नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने शनिवार सुबह स्मार्ट सिटी योजना के तहत बर्रा तीन में बने सॉलिड वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन के उद्घाटन के दौरान कहीं।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु के चेन्नई में रोजाना एक करोड़ लीटर पानी बाहर से आ रहा है। यह स्थिति इसलिए हुई क्योंकि वहां भूजल दोहन ज्यादा होता था, लेकिन रीचार्ज नहीं हुआ। मंत्री ने कहा कि देश में 91 जलाशय हैं। इनमें 20 प्रतिशत ही पानी रह गया है। यह खतरे की घंटी है। नीति और राष्ट्रीय आयोग ने कहा है कि इसी तरह से जलदोहन होता रहा तो 2030 तक पीने के पानी का बड़ा संकट होगा। उन्होंने बताया कि जिन देशों में पानी की कमी है, वहां पर कमांड कंट्रोल सेंटर्स बने हैं। इनसे उपभोक्ताओं के घरों की वाटर लाइन जुड़ी हुई है। जरा सा भी पानी बर्बाद होने पर कमांड कंट्रोल सेंटर्स उन्हें फोन कर पानी की बर्बादी की जानकारी और उससे बचने के उपाय बताते हैं। कार्यक्रम के दौरान नगर विकास मंत्री ने मंच से ही रिमोट के जरिए बर्रा तीन और पनकी स्थिति सॉलिड वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन का लोकार्पण किया। इसके बाद पूजन-अर्चन के बीच रिबन काटकर मशीन का उद्घाटन किया। यहां मंडलायुक्त सुभाष चंद्र, महापौर प्रमिला पांडेय, नगर आयुक्त संतोष शर्मा, विधायक नीलिमा कटियार, कमलरानी वरुण, महेश त्रिवेदी, भाजपा दक्षिण जिलाध्यक्ष अनीता गुप्ता आदि रहे।

स्वच्छता को जिंदगी और दिनचर्या का अंग बनाएं

नगर विकास मंत्री ने कहा कि स्वच्छता हमारी जिंदगी और दिनचर्या का अंग होना चाहिए। बिना जनता के सहयोग के यह संभव नहीं है। उन्होंने बताया कि गांधीजी के बाद स्वच्छता पर सबसे ज्यादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रेरित किया है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत ही वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन बनाया गया है। इससे अब कूड़ा जमीन पर नहीं गिरेगा। कांपैक्टर गाड़ी से कूड़ा स्टेशन पर पहुंचेगा और यहां से प्लांट चला जाएगा। उन्होंने कहा कि गंदगी की वजह से 70 प्रतिशत लोग होते बीमार होते हैं। जहां जलभराव होता है, वहां डेंगू,मलेरिया, चिकनगुनिया जैसी बीमारियां पनपती हैं। इसलिए हमें खुद और लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक करना होगा।

दंपति एक-दूसरे के नाम पर पौधे लगा करें संरक्षण

नगर विकास मंत्री ने कहा कि पौधे लगाकर ग्लोबल वार्मिंग को काफी कम कर सकते हैं। इसके लिए सरकार तो पौधरोपण करा ही रही है। हम लोग विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर पौधे लगाएं तो पर्यावरण शुद्ध होगा। उन्होंने कि दंपति को दो पौध लगाने चाहिए। दोनों में जज्बाती रिश्ता होता है। पति को पत्नी के नाम और पत्नी को पति के नाम का पौध लगा पानी डालना चाहिए। इससे उनमें प्यार बढ़ेगा। कार्यक्रम के अंत में मंत्री ने भी महापौर और मंडलायुक्त के साथ मिलकर पौधरोपण किया।

नगर निगम में 20 कांपैक्टर को झंडी दिखा रवाना किया

शहर में 20 अलग-अलग इलाकों से कूड़ा उठाने के लिए कांपैक्टर गाड़ी मंगवाई गई हैं। नगर निगम मुख्यालय पहुंचे नगर विकास मंत्री ने इन्हें झंडी दिखाकर रवाना किया। ये कांपैक्टर कूड़ा उठाकर सॉलिड वेस्ट ट्रांसफर स्टेशन पहुंचाएंगी और यहां मशीनों में कूड़ा डालकर कचरा प्लांट भेजा जाएगा। इससे कूड़ाघर बंद हो जाएंगे और सड़कों पर गंदगी नहीं फैलेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Minister inagurates solid waste transfer station in Kanpur