DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  कानपुर  ›  कानपुर में बाजार बंद तो फ्लैटों में खुल गईं दुकानें
कानपुर

कानपुर में बाजार बंद तो फ्लैटों में खुल गईं दुकानें

हिन्दुस्तान टीम,कानपुरPublished By: Newswrap
Thu, 17 Jun 2021 06:31 PM
कानपुर में बाजार बंद तो फ्लैटों में खुल गईं दुकानें

कोरोना ने जिंदगी को कई नए अनुभव भी दिए हैं। लॉकडाउन में बाजार तो बंद रहे पर घरों में दुकानें खुल गईं। जिन्होंने कभी एक पेंसिल न बेची हो, उन्होंने घर से ही कारोबार शुरू करने का जोखिम उठाया और सफल हो गए। इसकी एक बानगी है इंदिरा नगर स्थित रतन ऑर्बिट अपार्टमेंट। करीब 700 परिवारों वाले इस अपार्टमेंट के निवासियों ने एक-दूसरे की मदद और अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए फ्लैटों में ही छोटी-छोटी दुकानें खोल लीं। आज इस सोसाइटी के करीब 45 फ्लैटों में रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ा हर सामान मिल जाएगा।

नाम रखा- सबका साथ सबका विकास

यहां के विवेक सेठ ने बताया कि घर बैठे कारोबार के कॉन्सेप्ट को लोगों ने पसंद किया है। लॉकडाउन में रोजगार खत्म होने की चिंता सता रही थी। ऐसे में अपार्टमेंट में व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जिसका नाम रखा- सबका साथ सबका विकास। इसमें जो लोग अपना काम शुरू करना चाहते थे, उन्होंने जानकारियां भेजीं, जिसे वहां के निवासियों ने फीडबैक दिया। आज इस ग्रुप के जरिए 45 फ्लैटों में रोजगार पनप रहा है। फ्लैट में बच्चों के कपड़े का रेडीमेड का स्टोर खोला। एक रूम को जनरल स्टोर में तब्दील कर व्यापार कर रहीं संगीता कोहली ने बताया कि स्टोर्स बंद थे इसलिए अपने एक रूम को ही जनरल स्टोर बना दिया। महिलाओं से जुड़े उत्पादों पर फोकस किया क्योंकि वह बाहर नहीं जा सकती थीं। इसका अच्छा रिस्पांस मिला।

किचन रेस्टोरेंट में कांटिनेंटल फूड

महिलाओं ने किचन रेस्टोरेंट के जरिए अपनी कला को बाहर निकाला। इटालियन फूड, फ्रेंच फूड, चाइनीज फूड, इंडियन फूड, ब्रेकफास्ट सबकुछ मिल जाएगा। टिफिन सिस्टम भी शुरू हो चुका है। अब तो बाहर से भी ऑर्डर आने लगे हैं। इसके अलावा फ्लैटों में किराना स्टोर, जनरल स्टोर, रेडीमेड स्टोर चल रहे हैं। लोगों ने ऑर्गेनिक सब्जियां और फल भी बेचे हैं। डॉक्टर वीडियो कांफ्रेंसिंग से अपनी सेवाएं दे रहे हैं। घरों में चल रहे बिजनेस से 10 से 25 हजार रुपए तक की कमाई हो रही है।

संबंधित खबरें