ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरकानपुरःघाट, पार्क और चिड़ियाघर होंगे पॉलीथीन मुक्त

कानपुरःघाट, पार्क और चिड़ियाघर होंगे पॉलीथीन मुक्त

गंगा के घाट, पार्क और चिड़ियाघर अब पॉलीथीन मुक्त होंगे। पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शहर आएंगे और गंगा किनारे एक किलोमीटर के क्षेत्र को प्लास्टिक फ्री घोषित करेंगे। वहीं नगर...

कानपुरःघाट, पार्क और चिड़ियाघर होंगे पॉलीथीन मुक्त
कार्यालय संवाददाता,कानपुर Thu, 24 May 2018 10:49 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा के घाट, पार्क और चिड़ियाघर अब पॉलीथीन मुक्त होंगे। पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री शहर आएंगे और गंगा किनारे एक किलोमीटर के क्षेत्र को प्लास्टिक फ्री घोषित करेंगे। वहीं नगर निगम, मजिस्ट्रेट और पुलिस की तीन सदस्यीय टीम बनाई गई है, जो घाटों पर पूर्णतया पॉलीथीन प्रतिबंधित करने का अभियान चलाएगी। यह जानकारी डीएम सुरेंद्र सिंह ने दी। 
कलेक्ट्रेट सभागार में गुरुवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर सीएम योगी आदित्यनाथ के संभावित कार्यक्रम की तैयारी को देखते हुए एक समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि गंगा किनारे पॉलीथीन का प्रयोग करने वाले दुकानदारों के खिलाफ पांच से 50 हजार रुपए तक का जुर्माना किया जाएगा। निगरानी के लिए गंगा प्रहरी की तैनाती की जाए। घाटों पर पॉलीथीन से दूध न चढ़ाएं। घाटों पर डिस्पोजल को भी पूरी तरह से बैन किया जाए। सभी एसीएम अपने क्षेत्र में इस बात का ध्यान रखें कि 40 माइक्रोन से कम वाली पॉलीथिन की बिक्री न हो। इसके लिए फैक्ट्री और बाजारों में छापेमारी करें। 
डीएम ने अफसरों को निर्देशित किया कि वे अपना कार्यालय साफ रखें। पर्यावरण जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक, स्कूल-कॉलेजों में जागरूकता अभियान चलाने के साथ मैराथन रैलियों का आयोजन करें। बच्चों के बीच निबंध और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए। डीएम ने कहा कि सभी घाटों में डस्टबिन लगाया जाए। जागरूकता फैलाने के लिए होर्डिंग, बैनर लगाया जाए। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि बाजारों में नए शौचालय का निर्माण कराया जाए। जो पुराने हैं, उनका जीर्णोद्धार किया जाए। विशेष तौर पर सभी थानों और जहां जनता का अधिक आवागमन रहता है, वहां शौचालय निर्माण कराया जाए। 
इस मौके पर एडीएम वित्त संजय चौहान, सभी उप जिलाधिकारी, नगर पंचायत, ग्राम पंचायत, लोक निर्माण विभाग आदि के अधिकारी मौजूद रहे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें