ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरकानपुर में महिलाअों का दंगल : बेटियों ने दिखाए दांव-पेच, झांसी की रेनू ने किया सबको चित

कानपुर में महिलाअों का दंगल : बेटियों ने दिखाए दांव-पेच, झांसी की रेनू ने किया सबको चित

‘अरे! क्या कर रहा है? पीछे क्यों पकड़ रहा है, सीधे धोबी पछाड़ क्यों नहीं मारता है।’ कुछ ऐसे की संवाद सावन के तीसरे सोमवार को अखाड़े में कुश्ती कर रहे पहलवानों के बीच दांव-पेंच के दौरान...

अखाड़े में 6 महिला पहलवान ने भी अपना दमखम दिखाया। पिछले साल लड़कों को पटखनी देने वाली झांसी की रेनू पहलवान को अपने दांव-पेच से फिर सबको चकित कर दिया।
1/ 2अखाड़े में 6 महिला पहलवान ने भी अपना दमखम दिखाया। पिछले साल लड़कों को पटखनी देने वाली झांसी की रेनू पहलवान को अपने दांव-पेच से फिर सबको चकित कर दिया।
जागेश्वर मंदिर अखाड़े में सावन के तीसरे सोमवार को हुई कुश्ती में पिछली बार पुरुष पहलवानों को धूल चटाने वाली झांसी की रेनू ने बिहार की सोनम को काला पट लगाते हुए धूल चटाई।
2/ 2जागेश्वर मंदिर अखाड़े में सावन के तीसरे सोमवार को हुई कुश्ती में पिछली बार पुरुष पहलवानों को धूल चटाने वाली झांसी की रेनू ने बिहार की सोनम को काला पट लगाते हुए धूल चटाई।
लाइव टीम,कानपुरMon, 24 Jul 2017 08:38 PM
ऐप पर पढ़ें


‘अरे! क्या कर रहा है? पीछे क्यों पकड़ रहा है, सीधे धोबी पछाड़ क्यों नहीं मारता है।’ कुछ ऐसे की संवाद सावन के तीसरे सोमवार को अखाड़े में कुश्ती कर रहे पहलवानों के बीच दांव-पेंच के दौरान दर्शकों की ओर से सुनायीं दिए। सबसे अधिक जोश व उमंग महिला पहलवानों ज्योति चतुर्वेदी व रंजीता यादव के बीच हुई कुश्ती में देखने को मिला। अखाड़े में 120 पहलवानों ने कुल 85 कुश्ती लड़ी, इसमें 6 महिला पहलवान ने भी अपना दमखम दिखाया। पिछले साल लड़कों को पटखनी देने वाली झांसी की रेनू पहलवान को अखाड़े में देखने के लिए भी दर्शकों में काफी उत्साह रहा। 
जागेश्वर मंदिर के पास स्थित अखाड़े में श्री जागेश्वर महादेव प्रबंधक सभा की ओर से प्रतिवर्ष यह कुश्ती करवाई जाती है। कुश्ती का शुभारंभ मुख्य अतिथि महापौर जगतवीर सिंह द्रोण एवं पूर्व उपसभापति पप्पू पाण्डेय ने श्री अली बाबा की पूजा अर्चना के साथ किया।  विजेता महिला पहलवानों रेनू झांसी व सोनम बिहार को कल्याणपुर विधायक नीलिमा कटियार ने मेडल व ट्राफी देकर सम्मानित किया। 

कुश्ती
इनके बीच हुई कुश्ती
सबसे पहली कुश्ती में करन पहलवान ने राजेश पहलवान को धोबी पछाड़ से पटखनी दी। झीझंक के खिलौना पहलवान ने शिवली के हसीना को ढाक दांव से हराया। महिला पहलवान की कुश्ती में कन्नौज की ज्योति और देवरिया की रंजिता के बीच संघर्षपूर्ण कुश्ती बराबरी पर रही। इसके बाद अयोध्या के बजरंगी पहलवान व बिल्हौर के शिवसिंह के बीच भी मुकाबला बराबरी पर रहा। झांसी की रेनू ने बिहार की सोनम को काला पट लगाते हुए धूल चटाई। इसके अलावा झांसी के बाल मुकुंद व बिल्हौर के अजीत सिंह, उन्नाव के सुरेन्दर व औरैय्या के रामसेवक और जालौन के मनोहर सिंह व औरैय्या के मनोज के बीच कुश्ती बराबर रही। भिंड के हरनाम ने बैरी के राजेश को हराया। रायबरेली के मुकेश ने पिपरीया के बलचन्द्र को मात दी। इसी प्रकार देर शाम तक अन्य पहलवानों के बीच कुश्ती के दांव-पेंच चलते रहे। 

रोमांच।रोमांच।
पेड़ों व घरों पर उमड़े दर्शक
महासभा के महामंत्री प्राण श्रीवास्तव ने बताया कि 250 वर्षों से लगातार यहां पर कुश्ती हो रही है। सोमवार को हजारों की संख्या में भीड़ घरों व मंदिर की छत और पेड़ों पर चढ़कर पहलवानों के दांव-पेंच देखती रही। सबसे बड़ी बात यह रही कि महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में इस कुश्ती का लुप्त उठाया। इस मौके पर पूर्व कांग्रेस शहर अध्यक्ष महेश दीक्षित, थानाध्यक्ष नवाबगंज रवि श्रीवास्तव, उपमंत्री अंशुल श्रीवास्तव, विजय पाण्डेय, पिंटू गुप्ता, अतुल गुप्ता, शिवम पाण्डेय, जीव पाण्डेय समेत अन्य लोग मोजूद रहे।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें