ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरCovid-19: IIT कानपुर ने रोगाणुनाशक चेंबर बनाया

Covid-19: IIT कानपुर ने रोगाणुनाशक चेंबर बनाया

ऐसे समय में जब पूरा देश लॉकडाउन से बाहर निकलने के रास्ते तलाशने में जुटा है, लोगों में सार्वजनिक स्थल खुलने पर वायरस संक्रमण बढ़ने की चिंता भी बढ़ी है। आईआईटी कानपुर ने लोगों, सरकारों और संस्थानों की...

Covid-19: IIT कानपुर ने रोगाणुनाशक चेंबर बनाया
भाषा,कानपुरThu, 14 May 2020 04:32 PM
ऐप पर पढ़ें

ऐसे समय में जब पूरा देश लॉकडाउन से बाहर निकलने के रास्ते तलाशने में जुटा है, लोगों में सार्वजनिक स्थल खुलने पर वायरस संक्रमण बढ़ने की चिंता भी बढ़ी है। आईआईटी कानपुर ने लोगों, सरकारों और संस्थानों की इसी चिंता को ध्यान में रखते हुए एक ऐसा रोगाणुनाशक चेंबर विकसित किया है जो कुछ ही सेकेंड के भीतर व्यक्ति को रोगाणुमुक्त कर देगा।

आईआईटी-कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर ने गुरुवार को बताया कि शोधकर्ताओं और आईआईटी कानपुर में शुरू किए गए स्टार्टअप ने मिलकर रोगाणुनाशक चेंबर तैयार किया है। आईआईटी कानपुर इनक्यूबेटर के सीईओ डॉ निखिल अग्रवाल ने बताया, 'क्यूप्रो-हेल्थटेक' नया रोगाणुनाशक चेंबर ला रहा है।

ये स्वचालित रोगाणुनाशक चेंबर पूरी तरह से बंद हैं। इसमें जब कोई व्यक्ति प्रवेश करेगा तो उसके शरीर पर रोगाणुनाशक का छिड़काव होगा और वह रोगाणुओं से मुक्त हो जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में कुछ ही सेकेंड का वक्त लगता है। आईआईटी कानपुर का कहना है कि चेंबर का आकार ऐसा है कि इसे किसी भी कार्यालय या सार्वजनिक स्थल के प्रवेशद्वारा पर मेटल डिटेक्टर के साथ रखा जा सकता है और परिसर को रोगाणु/कोविड-19 से मुक्त रखा जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें