ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरजीएसवीएम में बनेगी हाईटेक कोरोना लैब

जीएसवीएम में बनेगी हाईटेक कोरोना लैब

आईआईटी के साथ कोरोना वैक्सीन पर साझा शोध पर सहमति बनने के बाद जीएसवीएम कॉलेज में हाईटेक कोरोना लैब स्थापित होने का रास्ता साफ हो गया है। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने मेडिकल कॉलेज को...

जीएसवीएम में बनेगी हाईटेक कोरोना लैब
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरSun, 19 Apr 2020 08:11 PM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी के साथ कोरोना वैक्सीन पर साझा शोध पर सहमति बनने के बाद जीएसवीएम कॉलेज में हाईटेक कोरोना लैब स्थापित होने का रास्ता साफ हो गया है। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने मेडिकल कॉलेज को कोरोना लैब की मंजूरी दे दी है। लैब में कोरोना से जुड़े हर बिन्दु पर शोध किया जाएगा। कोरोना वैक्सीन के साथ प्लाज्मा थेरेपी के प्रभाव और कोरोना पॉजिटिव मरीजों का डॉटा तैयार किया जाएगा।

अभी मेडिकल कालेज में आरटी-पीसीआर मशीन लगा दी गई है। दो मशीनों के बाद एक और आरटी-पीसीआर मशीन लगाई जाएगी। कोरोना लैब को हैलट में बने ब्लड बैंक से भी जोड़ा जाएगा, जहां पर प्लाज्मा थेरेपी के लिए फेरोसिस मशीन भी लगाई जाएगी। इस मशीन का टेण्डर भी कर दिया गया है। मशीन के जरिए कोरोना से ठीक हो चुके मरीजों के ब्लड से प्लाज्मा लिया जाएगा। ऐसे मरीजों के प्लाज्मा यानी एंटी बॉडीज पर शोध किए जाएंगे और उन्हें भविष्य में बीमार कोरोना मरीजों पर चढ़ा कर उसके बदलावों पर भी अध्ययन किया जाएगा। अभी तक प्लाज्मा थेरेपी नेत्र रोग विभाग में रतौंधी का इलाज, एनेस्थीसिया विभाग में घुटने, आर्थोपेडिक विभाग में कंधे के जोड़ तथा स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग में इनफर्टिलिटी के इलाज में कारगर साबित हुई है। फेरोसिस मशीन का प्रयोग कोरोना मरीजों के साथ अन्य बीमारियों पर भी करने का फायदा मिलेगा।

मेडिकल कॉलेज के मल्टी डिस्प्लेनरी रिसर्च यूनिट के नोडल अधिकारी डॉ.प्रशांत त्रिपाठी का कहना है कि सारी औपचारिकताएं पूरी हो गईं हैं। आरटी-पीसीआर मशीन को आईसीएमआर से जोड़ भी दिया गया है। तीसरी मशीन लगने के बाद शोध में और आसानी मिलेगी।

इनका कहना

मेडिकल कॉलेज में हाईटेक कोरोना लैब स्थापित करने की तैयारी तेज कर दी गई है। कोरोना से जुड़े हर बिन्दु पर शोध किया जाएगा। वैक्सीन, इलाज के साथ हर उम्र के कोरोना पॉजिटिव मरीजों का डॉटा अलग कर भी शोध को आगे बढ़ाया जाएगा।

-प्रो.आरती लाल चंदानी ,प्राचार्य जीएसवीएम मेडिकल कालेज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें