ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरअंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को दी गईं हिंदी मीडियम की किताबें

अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को दी गईं हिंदी मीडियम की किताबें

सत्र 2019-20 में 84 नए अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों को खोलने का निर्णय लिया गया। शहर में पहले से 138 इंग्लिश मीडियम परिषदीय स्कूल पहले से चल रहे थे। अपवाद छोड़ इस सत्र के सभी अंग्रेजी माध्यम के...

अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को दी गईं हिंदी मीडियम की किताबें
वरिष्ठ संवाददाता,कानपुरWed, 04 Sep 2019 12:55 AM
ऐप पर पढ़ें

सत्र 2019-20 में 84 नए अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों को खोलने का निर्णय लिया गया। शहर में पहले से 138 इंग्लिश मीडियम परिषदीय स्कूल पहले से चल रहे थे। अपवाद छोड़ इस सत्र के सभी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को हिंदी माध्यम की किताबें बांटी गई हैं। यहां आज तक इंग्लिश मीडियम के शिक्षक भी नहीं पहुंच सके हैं। 


चुनावी बिगुल के कारण नए सत्र के अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों का न तो सृजन हो सका और न ही यहां के लिए शिक्षकों की नियुक्ति हो सकी। प्रक्रिया देर से शुरू हो सकी और जुलाई में नए इंग्लिश मीडियम स्कूलों की लिस्ट तैयार कर ली गई। इसमें कई बार संशोधन भी हुआ। पर इन्हें पूरी तरह इंग्लिश मीडियम में नहीं बदला जा सका। 


हिंदी माध्यम की किताबें
सत्र 2019-20 में किताबें जल्दी आ गई थीं। जुलाई में इनका वितरण पूरा हो सका। अंग्रेजी माध्यम की किताबों को लेकर संकट रहा। अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों की प्रक्रिया पूरी करने में देरी हो रही थी, इसलिए इन विद्यालयों में हिंदी माध्यम की किताबें बाट दी गईं। वह पहले से ही हिंदी माध्यम की किताबें पढ़ भी रहे थे। अपवाद छोड़ ऐसे सभी स्कूलों का हाल एक जैसा है। नए स्कूल होने के कारण इन्हें गुजरे सत्र के छात्रों की पुरानी अंग्रेजी माध्यम की किताबें  भी नहीं मिल सकीं। 

नहीं नियुक्त हो पाए शिक्षक
जुलाई के अंतिम सप्ताह में इंग्लिश मीडियम स्कूलों के शिक्षकों को नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हुई। इनकी लिखित परीक्षा भी हुई। 420 शिक्षकों के इंटरव्यू भी हुए। इसके बाद इनकी अंतिम सूची नहीं जारी हो सकी। सूची जारी होने के बाद काउंसिलिंग होनी थी जो नहीं हो सकी। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें