class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

GOOD NEWS: पानी के बाद अब बोतलों में हवा भी मिल रही, कीमत सुनकर हैरान हो जाएंगे

विदेशी कंपनी कुछ इस तरह बेंच रही हैं बोतलबंद शुद्ध हवा।

याद कीजिए वो दिन जब बोतल बंद पानी नया-नया बाजार में आया था। उस समय हम सोच भी नहीं सकते थे कि कोई बोतल बंद पानी भी खरीदेगा। आज पानी का बाजार 15 हजार करोड़ रुपए से ऊपर पहुंच गया है। इसी तर्ज पर अब साफ हवा बेचने का कारोबार शुरू हो गया है। बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए कई विदेशी कंपनियों ने बोतल बंद हवा का कारोबार शुरू किया है। 

आनलाइन कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट में आपको साफ हवा 1200 रुपए में मिल जाएगी। इसकी मांग का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बीते 15 दिन में साफ हवा के केन तीन बार ‘आउट आफ स्टाक’ हो चुके हैं।  

प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्तर से भले ही आम लोग परेशान हों, लेकिन कुछ कंपनियों ने इससे नया कारोबार खड़ा कर दिया है। कई ऐसी कंपनियां हैं, जो साफ हवा बेच रही हैं। कनाडा की कंपनी ‘विटैलिटी एयर’ साफ हवा बेच रही है। आनलाइन शापिंग कंपनी अमेजन पर आप आसानी से आठ लीटर ‘विटैलिटी एयर’ की बोतल खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको करीब 1200 रुपये चुकाना होंगे। इसी तरह स्विटजरलैंड और आस्ट्रेलिया की दो कंपनियां भी साफ हवा केन में बेच रही हैं। कीमत है लगभग 999 रुपए।

1200 रुपए में 160 बार लीजिए साफ हवा की सांस

विटैलिटी एयर और ब्रिटेन की द वेट्स कंपनी वायु प्रदूषण के दम पर खासी कमाई कर रही हैं। कंपनियों का दावा है कि विशेष रूप से तैयार बोतल में साफ और ताजी हवा भरी है। तीन लीटर ताजी हवा का वजन केवल 50 ग्राम है। इससे 80 बार ताजी हवा ली जा सकती है। आठ लीटर की बोतल में भरी हवा का वजन 150 ग्राम है। इससे 160 बार ताजी हवा खींची जा सकती है।

इस हवा में आक्सीजन के साथ नाइट्रोजन, कार्बन और प्राकृतिक रूप से घुलित गैसे हैं। आस्ट्रेलियाई कंपनी ‘बॉन्डी बीच’ की ताजा हवा बेच रही है तो दूसरी कंपनी कनाडा की राकी पर्वतमालाओं की हवा को भरकर बेच रही है। आस्ट्रेलिया की हवा ग्रीन एंड क्लीन.काम 999 रुपए में हवा बेच रही है। आनलाइन पोर्टल पर आर्डर देते ही सात से दस दिन में ताजी हवा की डिलीवरी हो जाएगी।

ऐसे भरी जाती है ताजी हवा 

कनाडा के जीरो प्रदूषण वाली रॉकी पर्वत श्रंखला से एक बार में दो लाख लीटर हवा भरी जाती है, इसमें 40 घंटे लगते हैं। 
सुदूर इलाकों से भरी हवा को विशेष कंटेनरों में फ्रीज किया जाता है, इसे क्लीन कम्प्रेशन टेक्नोलॉजी कहा जाता है। 
कंटेनरों से ताजी हवा को सीधे डिलीवरी केन में भरा जाता है, फिर जहाज के जरिए दुनियाभर में सप्लाई होती है।
केन में भरी हवा को आप मास्क के जरिए खींच सकते हैं या इन्हेलर की तरह मुंह खोलकर इनहेल कर सकते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:GOOD NEWS Pure air of the mountains now in the bottle
कानपुर में बोले सीएम, विकास के पैसे पर जनता का अधिकार कानपुर में आज से अखिल भारतीय आयुध निर्माणी क्रिकेट टूर्नामेंट