ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरकानपुर के किसी भी शौचालए में जाएं, नहीं पड़ेगा पैसा

कानपुर के किसी भी शौचालए में जाएं, नहीं पड़ेगा पैसा

स्वच्छता के लिए चलाए गए हिन्दुस्तान के अभियान 'मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम', से प्रभावित होकर नगर आयुक्त ने शहर के सभी शौचालयों को छह माह के लिए शुल्क मुक्त कर दिया है। शौचालयों में...

कानपुर के किसी भी शौचालए में जाएं, नहीं पड़ेगा पैसा
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरThu, 05 Oct 2017 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छता के लिए चलाए गए हिन्दुस्तान के अभियान 'मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम', से प्रभावित होकर नगर आयुक्त ने शहर के सभी शौचालयों को छह माह के लिए शुल्क मुक्त कर दिया है। शौचालयों में किसी तरह का कोई शुल्क या सेवा के एवज में निर्धारित दर की वसूली नहीं होगी।
नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि यह सुविधा छह माह के लिए दी जा रही है, जिससे लोगों की खुले में शौच जाने की आदत छूटे। जिनके घर शौचालय नहीं बने हैं, ऐसे परिवार 100 रुपए का कार्ड बनवा लें, जो पूरे परिवार के सदस्यों के लिए होगा। फिलहाल छह माह तक शौचालयों में सेवा फ्री किए जाने के एवज में सारा खर्च नगर निगम वहन करेगा। निजी एजेंसियों को भी नगर निगम भुगतान करेगा। शहर को ओडीएफ घोषित किया जा चुका है। पर्याप्त शौचालय बनवाए जा चुके हैं। 17 नए बनकर तैयार हैं, लिहाजा किसी को इसकी इजाजत नहीं है कि वह खुले में शौच करे।
चिह्नित स्थान पर होगा उत्सव सा माहौल
नगर निगम ने खुले में शौच से प्रभावित स्थलों पर उत्सव का माहौल बनाने के लिए अनूठी पहल की है। अब यहां ठीक उसी तरह चूने का छिड़काव हर रोज किया जाएगा जैसे किसी वीआईपी के कार्यक्रम में आने पर किसी स्थल पर किया जाता है। नगर आयुक्त का कहना है कि इससे कुछ लोग अपनी आदत को बदलने का प्रयास करेंगे। उन्हें शर्म महसूस होगी। ऐसे स्थल हर रोज साफ किए जाएंगे।
एचडीएफसी के सहयोग से बनेंगे 500 निजी टॉयलेट
अब शहर में 500 निजी शौचालय एचडीएफसी के सहयोग से बनाए जाएंगे। फिलहाल बैंक के जरिए 8000 रुपए प्रति निजी शौचालय के रूप में नगर निगम को भुगतान किया जाएगा। नगर निगम सभी शौचालयों का सत्यापन करके लाभार्थी को भुगतान करेगा। नगर आयुक्त ने बताया, यह रकम 15 से 20 हजार रुपए तक किए जाने की कोशिश की जा रही है। कई और बैंकों से इस संबंध में वार्ता चल रही है। पीपीपी मॉडल पर कई कम्युनिटी टॉयलेट बनाए जाने की तैयारी है।
एसटीएफ का होगा गठन
नगर आयुक्त अविनाश सिंह का कहना है कि अब खुले में शौच वाले चिह्नित स्थान के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा। इस एसटीएफ का दायित्व सिर्फ यही रहेगा। भोर में तीन बजे से सुबह के सात बजे तक यह फोर्स इलाकों में गतिशील रहेगी। राउंड करते हुए तरह-तरह के उपक्रम करेगी। हालांकि हमारा मकसद कार्रवाई करना नहीं बल्कि ऐसे लोगों को सुधारना है जिनकी आदत में खुले में शौच करना शुमार हो गया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें