DA Image
9 अगस्त, 2020|8:38|IST

अगली स्टोरी

कानपुरः पहले करवाचौथ पर 17 पतियों ने अपनी पत्नी को गिफ्ट की कार

पहले करवा चौथ पर ग्रैंड आई 10 गिफ्ट दी।

पति-पत्नी के बीच स्नेह, विश्वास और समर्पण का पर्व है करवाचौथ। पति-पत्नी के बीच भावनात्मक संबंध जोड़ने वाले इस अनूठे पर्व पर एक दूसरे को उपहार देने का चलन है। अपनी प्रियतमा के लिए किसी ने गहने खरीदे तो किसी ने साड़ी। किसी ने चाकलेट से प्यार का प्रदर्शन किया तो किसी ने गैजेट देकर प्रेम भरा सम्मान दिया। इसी क्रम में रविवार को शहर में 17 कारें पत्नी को गिफ्ट की गईं। 
रविवार को हुंडई, मारुति, हॉन्डा, निसान, फोर्ड आदि ने कारों खास तौर पर डिलीवर कीं। स्वरूप नगर स्थित खन्ना हुंडई में आर्यनगर निवासी ऋषभ वर्मा ने अपनी पत्नी योगिता को ग्रैंड आई 10 गिफ्ट दी। पहले करवाचौथ पर शानदार तोहफा पाकर योगिता की खुशी का ठिकाना नहीं था। पति-पत्नी दोनों ही जॉब में हैं। शोरूम में ऋषभ और उनके पिता मुकेश वर्मा ने योगिता की कार की चाबी सौंपी। 
अार्यनगर में सामूहिक करवाचौथ की पूजा करतीं महिलाएं।
सामूहिक पूजन कर ली स्वच्छता की शपथ
जैसवार एकता मंच ने भज्जापुरवा कैंट में 9वां सामूहिक करवा चौथ पूजन का आयोजन किया। सुहागिनों ने दिनभर निर्जला व्रत रखकर शाम को विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। महिलाओं ने सिंदूर, रोली, फल, चूरा, पिन्नी रखकर  प्रसाद चढ़ाया। यहां महिलाओं ने स्वच्छता की शपथ भी ली। गोल्फ क्लब के सामने भज्जापुरवा कैंट में नौ सालों से सामूहिक करवा चौथ पूजन का आयोजन किया जा रहा है। सुबह सुहागिनों ने पति के लिए उनकी मनपसंद के व्यंजन बनाए। रात को चांद के दर्शन होते ही पति और बड़ों का आशीर्वाद लेकर व्रत तोड़ा। इस दौरान बच्चों ने पटाखे भी छुड़ाए। कमेटी के महामंत्री राजेन्द्र कुमार ने स्वच्छता की शपथ दिलाई। यहां पर भी तय किया गया कि चीन के उत्पादों को नहीं खरीदेंगे। इस मौके पर रंजना राज, पूनम, मंजू दैवी, अंजली, ज्योति, चांदनी, प्रीतराज, राजकुमार, कमलेश, सौरभ, अर्पित आदि लोग मौजूद थे।   
पति की लंबी उम्र की कामना करती पत्नी।
तुमको हमारी उमर लग जाए
गोविन्द नगर दुर्गा मंदिर में सज संवरकर करीब दो सौ महिलाओं ने सामूहिक रूप से करवा चौथ पर पूजन किया। गगनप्रीत कौर, मधु चड्ढा, ज्योति कपूर, जसवीर धवन, आरती भाटिया, नेहा मल्होत्रा, मधु कौर, आरती मिश्रा, ज्योति पांडेय, मधु लाम्बा, पूनम कपूर, सुरेंद्र कौर, नैना छलानी, रेनू सब्बरवाल, नेहा धवन, कृतिका छत्तानी समेत करीब दो सौ महिलाओं ने करवा चौथ पर पूजन किया।
पति की लंबी आयु मांगी
साईं कृपा महिला मंडल ने साईं कृपा मंदिर आर्यनगर में सामूहिक करवाचौथ पूजा का आयोजन किया। महिलाओं ने मां गौरी, श्रीगणेश की विधिवत पूजाकर पति की लंबी आयु की कामना की। सोलह शृंगार कर हर सुहागिनों ने पूजन थालियों के साथ करवा चौथ व्रत की कथा सुनी। साईंनाथ से सुख-समृद्धि और मंगलमय जीवन की कामना की। चांद निकलते ही महिलाओं के चेहरे खिल उठे। चांद की पूजाकर अर्घ्य दिया। पतियों की लंबी उम्र की कामना की। इस मौके पर सीमा बहल, कोमल बहल, नताशा खन्ना, नीतू आदि महिलाएं मौजूद रहीं।