DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शारीरिक शोषण प्रकरण : फ्रांस के विवि ने आईआईटी कानपुर से मांगी रिपोर्ट

iit

आईआईटी में विदेशी छात्रा के शारीरिक शोषण के मामले में फ्रांस के विश्वविद्यालय ने आईआईटी से रिपोर्ट मांगी है। विदेशी छात्रा ने आईआईटी के एक वरिष्ठ प्रोफेसर पर शारीरिक उत्पीड़न का आरोप लगाया है। घटना की जांच कर रही आईसीसी ने कई छात्राओं के बयान भी दर्ज किए हैं। 


आईआईटी कानपुर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग में स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत बीटेक करने आई फ्रांस की छात्रा के साथ एक शिक्षक ने शारीरिक उत्पीड़न का प्रयास किया था। छात्रा ने संस्थान के निदेशक के साथ अपने फ्रांस दूतावास में शिकायत की थी। बुधवार को आईसीसी (इंटर्नल कम्प्लेंट्स कमेटी) ने कई छात्राओं के बयान दर्ज किए। साथ ही सिविल इंजीनियरिंग विभाग के कुछ कर्मचारियों का भी लिखित बयान लिया है। 


इस मामले में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भी आईआईटी से रिपोर्ट तलब की है। मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि घटना की निष्पक्ष जांच कराई जाए। आरोप साबित होने पर सख्त कार्रवाई की जाए। विदेश मंत्रालय भी पूरे मामले में नजर बनाए हैं। उधर, आरोपी प्रोफेसर ने खुद को इन सभी आरोपों से बेकसूर बताया और इसे षडयंत्र बताया। 

262 विदेशी छात्र कर रहे संस्थान में पढ़ाई
फ्रांस की छात्रा के साथ छेड़खानी का विषय संस्थान में पढ़ाई कर रहे अन्य विदेशी छात्रों के बीच भी चर्चा का विषय बन गया है। सूत्रों के मुताबिक संस्थान में वर्तमान में करीब 262 विदेशी छात्र-छात्राएं पढ़ाई कर रहे हैं। आईआईटी प्रशासन सभी विदेशी छात्रों को सुरक्षा का भरोसा दिला रहा है। खासतौर पर छात्राओं से  संस्थान प्रशासन मिलकर उनकी समस्याएं पूछ रहा है। छात्राओं को यह भी कहा गया है कि किसी भी तरह की दिक्कत आने पर वह निदेशक, उपनिदेशक, डीन स्टूडेंट अफेयर से सीधे संपर्क कर सकती हैं।

लंबी छुट्टी पर भेजे जाने की चर्चा
कैंपस में बुधवार को अचानक आरोपी प्रोफेसर को लंबी छुट्टी पर भेजे जाने की चर्चा शुरू हो गई। हालांकि संस्थान प्रशासन ने ऐसे किसी बात से इनकार कर दिया। इसी मामले में फ्रांस से एक टीम आने की भी चर्चा रही। हालांकि किसी ने इसकी पुष्टि नहीं की। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Frances University asks for report from IIT Kanpur