ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरस्कूलों में चलेगा ‘सन एक्सपोजर प्रोग्राम

स्कूलों में चलेगा ‘सन एक्सपोजर प्रोग्राम

बच्चों को विटामिन ‘डी और कैल्शियम की कमी से बचाने के लिए प्रदेश के सभी स्कूलों में ‘सन एक्सपोजर प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। बच्चों को ज्यादा समय खुले में रखने के सुझाव दिए गए हैं। शिक्षा निदेशक ने सभी...

स्कूलों में चलेगा ‘सन एक्सपोजर प्रोग्राम
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरSun, 14 Jul 2019 01:22 AM
ऐप पर पढ़ें

बच्चों को विटामिन ‘डी और कैल्शियम की कमी से बचाने के लिए प्रदेश के सभी स्कूलों में ‘सन एक्सपोजर प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे। बच्चों को ज्यादा समय खुले में रखने के सुझाव दिए गए हैं। शिक्षा निदेशक ने सभी बीएसए को आदेश दिया है कि स्कूलों में ग्राउंड एक्टीविटी ज्यादा कराएं। खेल गतिवियां बढ़ाएं, सुबह प्रार्थना सभाएं खुले में कराएं। पोषक तत्वों की कमी के लिए प्राकृतिक चिकित्सा का सहारा लें।

शिक्षा निदेशक ने एडी (बेसिक) और बीएसए को भेजे निर्देश में कहा है कि प्री से कक्षा 08 तक में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य एवं विकास को ध्यान में रखते हुए कैल्शियम एवं विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए विद्यालयों में प्रात:काल प्रार्थना के समय छात्र-छात्राओं को जागरूक किया जाए और प्रार्थना सभा खुले में कराई जाए। आउटडोर खेलों का आयोजन किया जाए। इससे छात्र-छात्राओं में शिक्षा के साथ-साथ उनका शारीरिक और मानसिक विकास हो सकेगा। निदेशक ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक परिषदीय स्कूलों, अनुदानित कॉलेजों और मान्यता प्राप्त विद्यालयों में इसी नियम का पालन किया जाए।

एमएचआरडी ने की शुरुआत : मानव संसाधन मंत्रालय से इसकी शुरुआत हुई है। भारत सरकार के सचिव राजेश कुमार मौर्या ने जारी पत्र में कहा है कि स्कूल के बच्चों में विटामिन डी की कमी प्रमुख समस्या के रूप में सामने आई है। विटामिन डी की कमी पूरे देश में 70 फीसदी या इससे अधिक है। बच्चों की शुरुआती उम्र में देखा गया है कि इनकी हड्डियां सही आकार नहीं ले पातीं। रिकेट जैसी बीमारी हो जाती है। इसकी रोकथाम के लिए जरूरी है कि बच्चों में स्कूल जाने के समय से ही उन्हें जागरूक किया जाए और खुले में रहने के लिए कुछ उपाय किए जाएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें