Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

नंबर थ्योरी पर दुनियाभर के विशेषज्ञ आईआईटी में करेंगे मंथन

दुनियाभर के विशेषज्ञ नंबर थ्योरी पर कानपुर में मंथन करेंगे। 27 फरवरी से एक मार्च के बीच आईआईटी कानपुर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बैठक कर रहा...

offline
नंबर थ्योरी पर दुनियाभर के विशेषज्ञ आईआईटी में करेंगे मंथन
default image
Newswrap हिन्दुस्तान टीम , कानपुर
Wed, 22 Feb 2023 6:45 PM
अगला लेख

दुनियाभर के विशेषज्ञ नंबर थ्योरी पर कानपुर में मंथन करेंगे। 27 फरवरी से एक मार्च के बीच आईआईटी कानपुर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय बैठक कर रहा है। गणितज्ञ रामानुजन की 135वीं जयंती पर कार्यक्रम में कक्षा-11 से बीएससी तक के 200 से अधिक छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। यह आयोजन विज्ञान भारती और संस्कृति मंत्रालय की ओर से किया जाएगा।

आईआईटी के निदेशक व विभा ब्रह्मावर्त प्रांत के अध्यक्ष प्रो.अभय करंदीकर ने बताया कि बैठक में गणित के उन्नत सिद्धांतों पर चर्चा होगी। पहले दो सत्रों के दौरान श्रीनिवास रामानुजन के जीवन व वैदिक गणित के गुणों के बारे में बताया जाएगा। तीसरे, चौथे व पांचवें सत्र में कोडिंग व आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से एप का निर्माण, स्टेम शो के माध्यम से नई तकनीक के बारे में जानकारी दी जाएगी। अंक ज्योतिष और योग के पीछे के विज्ञान के बारे में भी बताया जाएगा। विशेषज्ञ के रूप में प्रो.अनोखे लाल पाठक, वैदिक गणित विशेषज्ञ सुजीत सिंह, स्टेम रोबो के कोडिंग और एआई विशेषज्ञ अनुराग गुप्ता, कौस्तुभ उमर, डॉ.बीएन आचार्य, योगाचार्य अमित सक्सेना, प्रो. नितिन सक्सेना, प्रो.सुधांशु शेखर, प्रो.सोमनाथ झा आदि रहेंगे। औद्योगिक अनुसंधान परिषद के निवर्तमान महानिदेशक डॉ.शेखर चिंतामणि मंडेजी मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम के संयोजक प्रो.मणींद्र अग्रवाल हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हमें फॉलो करें
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश की अगली ख़बर पढ़ें
Kanpur News Kanpur Latest News Uttar Pradesh News Uttar Pradesh Latest News
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें