ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुर90 में डेंगू की पुष्टि, दो दिनों में 225 संदिग्धों ने कराई जांच

90 में डेंगू की पुष्टि, दो दिनों में 225 संदिग्धों ने कराई जांच

डेंगू का प्रकोप बढ़ गया। दो दिनों में 225 संदिग्ध रोगियों की जांच की गई है जिसमें 90 में डेंगू वायरस की पुष्टि हुई है। मरीज अस्पतालों में बढ़ रहे हैं। पूरे मंडल के विभिन्न जिलों से मरीज रेफर हो रहे...

90 में डेंगू की पुष्टि, दो दिनों में 225 संदिग्धों ने कराई जांच
वरिष्ठ संवाददाता,कानपुरWed, 16 Oct 2019 12:40 AM
ऐप पर पढ़ें

डेंगू का प्रकोप बढ़ गया। दो दिनों में 225 संदिग्ध रोगियों की जांच की गई है जिसमें 90 में डेंगू वायरस की पुष्टि हुई है। मरीज अस्पतालों में बढ़ रहे हैं। पूरे मंडल के विभिन्न जिलों से मरीज रेफर हो रहे हैं। बीते दो दिनों में कानपुर के पड़ोसी जिलों से आने वाले मरीजों की संख्या अधिक है। प्लेटलेट की डिमांड बढ़ गई।


प्राइवेट अस्पतालों में बुखार रोगियों से बेड भरे पड़े हैं। सीएमओ कानपुर नगर ने सभी सीएचसी और नगरीय पीएचसी के अधीक्षकों को नर्सिंगहोमों पर निगरानी के लिए कहा है। नर्सिंगहोमों में कितने मरीज भर्ती हैं इसकी रिपोर्ट देने को कहा गया है। लोगों को सलाह दी गई है कि वह मरीजों को सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराने में प्राथमिकता दें। अगर प्राइवेट अस्पताल ले जाना चाहते हैं तो उन्हीं प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों को भर्ती कराएं जहां इलाज की सुविधाएं हों। वैसे हैलट अस्पताल में डेंगू के मरीजों को हरहाल में भर्ती करने के निर्देश जूनियर डॉक्टरों को दिए गए हैं। उधर मरीजों की संख्या बढ़ते ही प्लेटलेट की डिमांड बढ़ गई है। हालांकि अभी मेडिकल कॉलेज में प्लेटलेट काफी मौजूद है। लोगों को इसके लिए किसी दलाल या प्राइवेट हाथों से प्लेटलेट लेने की जरूरत नहीं है। यह जानलेवा हो सकता है। मेडिकल कॉलेज में आसानी से उपलब्ध है। सीएमओ डॉ. अशोक शुक्ला के मुताबिक डेंगू की रोकथाम को लेकर हरसंभव उपाय किए जा रहे हैं। लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा दी जा रही है। नगर निगम के साथ मिलकर फागिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है। लोगों को अधिक घबराने की जरूरत नहीं है। एहतियात बरतना चाहिए। 


एंटीलार्वा छिड़काव के लिए एएनएम भी लगाई गईं
शहरी इलाकों में एंटी लार्वा के छिड़काव के लिए एएनएम को भी लगाया गया है। 350 से अधिक एएनएम को एक लीटर का पम्प दिया जाएगा जहां वह जरूरत समझेंगी वहां छिड़काव होगी।


हैलट में चला सफाई अभियान, एंटी लार्वा छिड़का
हैलट अस्पताल में सफाई अभियान चलाया गया है। मंगलवार को सफाईकर्मियों ने जलभराव वाले इलाकों में सफाई की। झाड़ियों को साफ किया। बाल रोग विभाग और अपर इंडिया अस्पताल के आसपास साफ सफाई को लेकर दिन भर कर्मचारी सक्रिय रहे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एंटीलार्वा का छिड़काव किया है।

  
 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें