ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरनंबर और स्वास्थ्य के बीच गहरा संबंध

नंबर और स्वास्थ्य के बीच गहरा संबंध

-आईआईटी में महान गणितज्ञ रामानुजन की जयंती पर हुआ अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार

नंबर और स्वास्थ्य के बीच गहरा संबंध
default image
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरTue, 28 Feb 2023 06:50 PM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर। वरिष्ठ संवाददाता

नंबर और स्वास्थ्य के बीच गहरा संबंध है। योग के पीछे भी विज्ञान है। गणित के विशेषज्ञों ने इसे तर्क के साथ समझाया। कहा, रामानुजन ने नंबर थ्योरी दी थी, जिसका उपयोग स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी किया जाता है। इसे और अधिक सफल व कारगर बनाने के लिए रामानुजन की थ्योरी पर रिसर्च की आवश्यकता है।

आईआईटी में महान गणितज्ञ रामानुजन की जयंती पर नंबर थ्योरी पर एक अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया। विज्ञान भारती व सी3आई हब की मदद से आयोजित सेमिनार का शुभारंभ संस्थान के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर, प्रो. मणींद्र अग्रवाल, प्रो. सुनील मिश्रा ने किया। इसमें कानपुर व आसपास जिलों के 20 स्कूलों के 200 से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। उन्हें बौधायन थ्योरम और रामानुजन के जीवन और कार्यों पर आधारित प्रश्नोत्तरी आयोजित की गई। छात्रों को ऐप बनाने में कोडिंग और एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) के उपयोग के बारे में सिखाया गया।

प्रो. अनोखे लाल पाठक, वैदिक गणित विशेषज्ञ सुजीत सिंह, कोडिंग व एआई विशेषज्ञ अनुराग गुप्ता, विज्ञान और प्रौद्योगिकी शिक्षा संचारक कौस्तुभ ओमर, डॉ. बीएन आचार्य और योगाचार्य अमित सक्सेना ने भी जानकारी दी। सेमिनार में फिल्म निर्माता नंदन कुध्यादी द्वारा तैयार रामानुजन के जीवन पर आधारित एक वृत्तचित्र का प्रदर्शन किया गया। रामानुजन के जीवन पर एक उत्कृष्ट लघु फिल्म बनाने के लिए डीपीएस आजाद नगर को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बांदा को द्वितीय पुरस्कार मिला।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।