ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरदिल के मरीज संभल कर निकलें, सुबह घूमने वालों पर हार्ट अटैक का खतरा

दिल के मरीज संभल कर निकलें, सुबह घूमने वालों पर हार्ट अटैक का खतरा

मॉर्निंग वॉक पर निकलने वाले हाई ब्लड प्रेशर और दिल के पुराने रोगी थोड़ा संभल जाएं। मौसम बदलने के साथ हार्टअटैक का खतरा भी बढ़ा है। सुबह-सुबह अटैक पड़ रहा है। डायबिटीज रोगियों को साइलेंट अटैक पड़ रहा...

दिल के मरीज संभल कर निकलें, सुबह घूमने वालों पर हार्ट अटैक का खतरा
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरWed, 08 Nov 2017 11:39 PM
ऐप पर पढ़ें

मॉर्निंग वॉक पर निकलने वाले हाई ब्लड प्रेशर और दिल के पुराने रोगी थोड़ा संभल जाएं। मौसम बदलने के साथ हार्टअटैक का खतरा भी बढ़ा है। सुबह-सुबह अटैक पड़ रहा है। डायबिटीज रोगियों को साइलेंट अटैक पड़ रहा है। कार्डियोलॉजी, हैलट इमरजेंसी और ओपीडी में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ी है।

मंगलवार और बुधवार को हैलट के सिर्फ मेडिसिन विभाग में 75 मरीज भर्ती कराए। इनमें सांस रोगियों और हार्ट रोगियों की संख्या 50 फीसदी से ज्यादा है। डॉक्टरों के मुताबिक मौसम में आ रहा बदलाव इसकी वजह है। कार्डियोलॉजी ओपीडी में रोजाना 20 से 25 मरीज ऐसे आ रहे हैं, जिन्हें माइनर अटैक पड़ चुका होता है। मगर उन्हें पता नहीं चलता। हाथ-पैरों में कम ताकत लगने और शरीर में सूजन व सांस लेने में दिक्कत की शिकायत हो रही है। जांच में हार्ट अटैक की पुष्टि होती है। ऐसे रोगियों में अधिकतर डायबिटीज पीड़ित होते हैं।

पुराने दिल के रोगियों की संख्या बढ़ी : कार्डियोलॉजी के डॉ. मोहम्मद रजी का कहना है कि इमरजेंसी में उन मरीजों की संख्या बढ़ी है, जो पुराने दिल के रोगी हैं या डायबिटीज रोगी हैं। फिलहाल तड़के अटैक पड़ने की शिकायत वाले मरीज आ रहे हैं। कुछ ऐसे भी आ रहे हैं, जो मॉनिंग वॉक को निकले थे मगर सीने में भारीपन महसूस होने पर वह अस्पताल पहुंच गए।

सांस फूलने वाले मरीज ज्यादा : मेडिसिन विभाग के डॉ. विशाल गुप्ता का कहना है कि इमरजेंसी में हार्ट अटैक रोगी आ रहे हैं मगर जिन्हें कार्डियोलॉजी रेफर करने की स्थिति होती है उन्हें रेफर कर दिया जाता है। आमतौर पर सांस फूलने की शिकायत वाले मरीज अधिक होते हैं। वह या तो सांस रोगी होते हैं या हार्ट रोगी।

दिल का ऑपरेशन करा चुके तो सतर्क रहें : हार्ट का ऑपरेशन करा चुके मरीज थोड़ी सावधानी बरतें। उन्हें दिक्कत जल्दी हो सकती है। कार्डियोलॉजी के विशेषज्ञों के मुताबिक अपने डॉक्टरों से राय लें। ताकि वह खुराक में जरूरी फेरबदल कर सकें। साथ ही खान-पान में सावधानी बरतें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें