ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरतीन साल में 1000 लोगों से तीन करोड़ की साइबर ठगी, तीन गिरफ्तार

तीन साल में 1000 लोगों से तीन करोड़ की साइबर ठगी, तीन गिरफ्तार

साइबर ठगी के जरिए हजारों लोगों को करोड़ों का चूना लगाने वाले तीन ठगों को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपितों में दो कॉल सेंटर संचालक तो एक इनके फाइनेंस का काम देख रहा था। इनके दो दर्जन...

तीन साल में 1000 लोगों से तीन करोड़ की साइबर ठगी, तीन गिरफ्तार
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरMon, 25 Oct 2021 09:16 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

साइबर ठगी के जरिए हजारों लोगों को करोड़ों का चूना लगाने वाले तीन ठगों को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपितों में दो कॉल सेंटर संचालक तो एक इनके फाइनेंस का काम देख रहा था। इनके दो दर्जन बैंक खातों का सत्यापन कराया जा रहा है। इंश्योरेंस कंपनी के कर्मचारी बनकर आरोपित कॉल सेंटर की आड़ में लोगों को फोन कराते थे। प्रीमियम जमा करवाने, क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़वाने, गिफ्ट वाउचर और लोन दिलाने के नाम पर चूना लगाया जा रहा था। आरोपित तीन साल में करीब 1000 लोगों से 3 करोड़ रुपए की ठगी को अंजाम दे चुके हैं।

फ्रॉड की जानकारी क्राइम ब्रांच को तब मिली जब कैटरिंग और वॉटर सप्लाई का काम करने वाले कल्याणपुर निवासी शत्रुघ्न महतो ने कल्याणपुर थाने में एफआईआर दर्ज कराई। पीड़ित के मुताबिक वर्ष 2019 में उन्होंने एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस से पॉलिसी ली थी। 14 सितंबर को प्रीमियम भरने के लिये कॉल सेंटर से फोन आया। फोन करने वाले ने 10 प्रतिशत छूट का झांसा दिया। बताया कि वह डायरेक्ट कंपनी की तरफ से बात कर रहे हैं। छूट तभी मिलेगी जब सीधे पैसा जमा कराएं। महतो ने किस्त के 47,950 रुपये ऑनलाइन जमा कर दिए। एक सप्ताह बाद तक रसीद नहीं आई तो उसी नंबर पर फोन किया। उन्हें फिर से कुछ और चार्जेज बताकर पैसे ऐंठने का प्रयास किया गया मगर महतो को शक हुआ। उन्होंने एफआईआर दर्ज करा दी। क्राइम ब्रांच ने इस केस को टेकओवर कर लिया। डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल के मुताबिक जब जांच शुरू की तो पता चला कि गैंग चंदौसी से संचालित हो रहा है। वहां के गोव गांव निवासी अतुल को घेराबंदी कर धर-दबोचा। पूछताछ में पता चला कि बदायूं में कॉल सेंटर संचालित हो रहा है। टीम ने आरोपित की निशानदेही पर भौजपुर, बदायूं निवासी दर्शन श्रीवास्तव को गिरफ्तार कर लिया। वहां से जानकी विहार प्रेम नगर दिल्ली निवासी रघुवीर कुमार का पता चला। जो कॉल सेंटर संचालित कर रहा था। रघुवीर मूलरूप से गोरखपुर का रहने वाला है। क्राइम ब्रांच की टीम ने उसे भी पकड़ लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें