DA Image
17 सितम्बर, 2020|9:16|IST

अगली स्टोरी

एयरफोर्स स्टेशन कानपुर में खुला देश का पहला तकनीकी नोडल सेंटर

एयरफोर्स स्टेशन कानपुर में देश का पहला राष्ट्रीय नोडल तकनीकी केन्द्र सिम्पोसियम खुला, जिसका उद्घाटन एयर मार्शल आरकेएस शेरा, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल और वायु अफसर कमाडिंग इन चीफ ने किया। 


गुरुवार को आयोजित समारोह में इसे राष्ट्र के विकास में सुपुर्द किया गया। ये तकनीकी केन्द्र भारतीय वायुसेना के अनुरक्षण कमान के अंतर्गत विभिन्न प्रोडक्शन डिपो के लिए एयरमार्श‌ल द्वारा डिजायन एक फोरम है। इसका मकसद स्वदेशीकरण व उद्योगों, शिक्षण संस्थानों, रक्षा अनुसंधानों और प्रयोगशालाओं को शामिल करते हुए आत्म निर्भर बनने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस अवसर पर एमएसएमई, आईआईटी कानपुर, एचएएल और डीआरडीओ के वैज्ञानिक भी शामिल थे।


इस दौरान एयर मार्शल ने एक बीआरडी के एएन 32 वायुयान के लिए बनाए गए नए हाइटेक हैंगर का भी उद्घाटन किया। इस हैंगर का नामकरण अनुरक्षण कमान के प्रथम वायुसेना अफसर कमांडिंग इन चीफ स्वर्गीय एयर वाइस मार्शल हरजेन्दर सिंह के नाम पर रखा गया है। हरजेन्दर सिंह ने ‘मेक इन इंडिया’ का सपना सात दशक पहले देखा था। उन्होंने कानपुर में वायुयानों के निर्माण व डिजायनिंग का ख्वाब देखा था, जिसकी वजह से कानपुर-1 और कानपुर-2 नामक दो वायुयानों का निर्माण यहां हुआ। इस समय एयरफोर्स स्टेशन कानपुर तकनीकी रूप से जटिल स्पेयर पार्ट्स के जरिए आत्मनिर्भर बनने की पूरी कोशिश कर रहा है, ताकि विदेशी कंपनियों पर निर्भरता कम की जा सके। एयर मार्शल ने स्टेशन में हरजेन्दर सिंह की याद में एक यूनिट म्यूजियम की भी औपचारिक शुरुआत की। 


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Country first technical nodal center opened at Airforce station Kanpur