ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरआईआईटी में बनेगा देश का पहला स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी

आईआईटी में बनेगा देश का पहला स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी

कानपुर। वरिष्ठ संवाददाता आईआईटी, कानपुर और कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के बीच गुरुवार...

आईआईटी में बनेगा देश का पहला स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरFri, 15 Dec 2023 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर। वरिष्ठ संवाददाता

आईआईटी, कानपुर और कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के बीच गुरुवार को हुए आपसी समझौते के बाद देश का पहला एकीकृत स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी कानपुर आईआईटी परिसर में स्थापित होगा। दिल्ली में हुए लॉंचिंग समारोह में मुख्य अतिथि केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सचिव डीएसटी डॉ. अभय करंदीकर उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन की स्थापना उद्योग और सरकार से वित्त पोषण के माध्यम से अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। कोटक स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी आईआईटी कानपुर और इसके पूर्व छात्रों के इतिहास के अनुरूप संबंधित क्षेत्र में वैश्विक नेतृत्व प्रदान करेगा जो दुनिया भर के संगठनों में अग्रणी हैं। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घोषित 2070 तक नेट ज़ीरो के लक्ष्य को पूरा करने में सहायक होगा।

कोटक महिंद्रा बैंक के अध्यक्ष ने कहा कि यह सहयोग आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय मापदंडों पर सकारात्मक प्रभाव के माध्यम से समुदायों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए है। हमारे अस्तित्व की चुनौती का समाधान है। आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा कि स्थिरता हमारे समय की सबसे प्रमुख वैश्विक चुनौतियों में से एक बनकर उभरी है। भविष्य की पीढ़ियों को तैयार करने में यह मददगार होगा।

जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने और देश के विकास के लिए रणनीति तैयार कर आगे बढ़ने के लिए इस स्कूल की स्थापना की गई है। इसी लिए आईआईटी-के और कोटक महिंद्रा बैंक एकसाथ आए हैं। इसकी स्थापना के लिए बैंक ने सीएसआर प्रोग्राम के माध्यम से आईआईटी कानपुर को वित्त पोषित किया है।

यहां सचिव, इस्पात मंत्रालय नागेंद्र नाथ सिन्हा, आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रोफेसर एस गणेश, कोटक महिंद्रा बैंक के अध्यक्ष प्रकाश आप्टे, बैंक के पूर्णकालिक निदेशक शांति एकंबरम, एस राजन, हिमांशु निवसरकर, कपिल कौल भी मौजूद थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।