ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरकोरोना वैक्सीन के ट्रायल की घड़ी आई, 7 और वालंटियर्स की स्क्रीनिंग

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की घड़ी आई, 7 और वालंटियर्स की स्क्रीनिंग

आईसीएमआर की तैयार की गई कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल की घड़ी आ गई है। आईसीएमआर ने गुरुवार या शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन के पहले क्लीनिकल ट्रायल की मंगलवार को हरी झंडी दे दी है। किस वालंटियर्स को...

कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की घड़ी आई, 7 और वालंटियर्स की स्क्रीनिंग
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरWed, 29 Jul 2020 03:55 AM
ऐप पर पढ़ें

आईसीएमआर की तैयार की गई कोरोना वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल की घड़ी आ गई है। आईसीएमआर ने गुरुवार या शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन के पहले क्लीनिकल ट्रायल की मंगलवार को हरी झंडी दे दी है। किस वालंटियर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी, इसका फैसला भी आईसीएमआर ही करेगा, जिसकी सूचना वालंटियर्स और क्लीनिकल टीम को ही दी जाएगी। साथ ही इसी क्रम में मंगलवार को 7 और वालंटियर्स की स्क्रीनिंग की गई। उनकी भी रिपोर्ट आईसीएमआर को भेजी गई है।

एम्स दिल्ली और कानपुर के प्रखर हॉस्पिटल के डॉक्टरों की टीम ने 15 के बाद पूरे दिन 7 औप वालंटियर्स की स्क्रीनिंग के साथ ही ब्लड सैम्पल और नेजल-थ्रोट स्वैब भी लिया ताकि उनके स्वस्थ होने प्रमाण साफ हो जाए। सभी के स्क्रीनिंग टेस्ट के परिणाम आईसीएमआर को भेज दिए गए हैं। अभी डॉक्टरों की टीमें 14 और वालंटियर्स की भी स्क्रीनिंग करेंगे।

कोरोना वैक्सीन के चीफ गाइड डॉ.जेएस कुशवाहा ने बताया कि अब तक 22 वालंटियर्स की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। वैक्सीन का पहला ट्रायल इसी महीने के अंतिम दिनों में तय कर दिया गया है। वैक्सीन के ह्यूमन क्लीनिकल ट्रायल के लिए प्रखर हॉस्पिटल में वालंटियर्स का ब्लड सैम्पल लेकर आरटी-पीसीआर जांच और एंटीबॉडीज टेस्ट भी कराया गया है। रिपोर्ट निगेटिव आने पर वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने के बाद सभी का दो और चार हफ्ते में एंटी बॉडीज टाइटर टेस्ट किया जाएगा। सभी के रिजल्ट आईसीएमआर को भेजे जाएंगे। कोरोना वैक्सीन(बीबीवी 152 कोविड वैक्सीन) के ट्रायल के लिए स्टैण्डर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर (एसपीओ) के तहत काम किया जा रहा है। वालंटियर्स को वैक्सीन बारी-बारी से लगाई जाएगी। फिर उनमें एंटी बॉडीज टेस्ट देखकर वैक्सीन के प्रभाव का आकलन किया जाएगा।

डॉ.कुशवाहा के अनुसार,जैसे-जैसे आईसीएमआर के निर्देश मिल रहे हैं वैसे ही सारी औपचारिकताओं को किया जा रहा है। लैब को आईसीएमआर से जोड़ दिया गया है इसलिए जैसे-जैसे से निर्देश वहां से मिल रहे हैं,वैसे डॉक्टर काम कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें