ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरमेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच प्रभावित, पीसीआर किट का संकट

मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच प्रभावित, पीसीआर किट का संकट

जीएसवीएम कॉलेज की कोरोना लैब में सैम्पलों की जांच के लिए पीसीआर किट की किल्लत शुरू हो गई है। किल्लत के कारण जांच का काम भी प्रभावित होने लगा है। मंगलवार को किट की कमी के चलते कम सैम्पल लगाए गए।...

मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच प्रभावित, पीसीआर किट का संकट
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरTue, 05 May 2020 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

जीएसवीएम कॉलेज की कोरोना लैब में सैम्पलों की जांच के लिए पीसीआर किट की किल्लत शुरू हो गई है। किल्लत के कारण जांच का काम भी प्रभावित होने लगा है। मंगलवार को किट की कमी के चलते कम सैम्पल लगाए गए। किल्लत को खत्म करने के लिए कॉलेज प्रशासन ने शासन से तीन हजार किटों की और मांग की है।

कानपुर और आसपास के सैम्पलों की जांच यही के कोरोना लैब में हो रही है। रोज ढाई सौ सैम्पलों की जांच लगाई जा रही है। जांच के लिए पीसीआर किट की मांग ज्यादा है लेकिन कम्पनियां समय से उत्पादन भी नहीं कर पा रही हैं इसलिए कोरोना लैब में पीसीआर की किल्लत हुई मंगलवार को काफी संकट रहा। संकट के चलते सैम्पलों की जांच अन्य दिनों की अपेक्षा कम लगाए गए। साथ ही सोमवार से लखनऊ स्टोर से जिन किटों को भेजा गया उनकी डिजाइन मे बदलाव रहा क्योंकि इसमें एक सैम्पल रिपोर्ट तैयार करने में दूना समय लग रहा है इसलिए पुरानी किटों को ही भेजने का प्रस्ताव दिया गया है। किटों की किल्लत पर दिनभर मंथन होता रहा। कॉलेज प्रशासन ने शासन के समक्ष तीन हजार किटों का प्रस्ताव किया है ताकि कोरोना लैब में जांचों की संख्या को बढ़ाया जा सके। किट की ही किल्लत के चलते बीती रात हैलट के कोविड19 हास्पिटल में भर्ती 20 कोरोना मरीजों की तीसरे सैम्पलों की जांच नहीं कराई जा सकी। अब सैम्पल लगाए गए हैं।

माइक्रोबायोलॉजी हेड डॉ.सुरैया खानम ने बताया कि शासन से एक महीने का स्टॉक मांगा गया है। पीसीआर किट की रोज मांग बढ़ रही है। किट मिलने से कोरोना लैब में रोज जांचों को बढ़ाया जाना आसान हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें