ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश कानपुरकोरोना की वापसी : मुसीबत कितनी बड़ी यह जीनोम सीक्वेंसिंग तय करेगी

कोरोना की वापसी : मुसीबत कितनी बड़ी यह जीनोम सीक्वेंसिंग तय करेगी

- बुधवार को अचानक बढ़े 29 पाजिटिव में कोई डेल्टा प्लस तो नहीं - पिछले

कोरोना की वापसी : मुसीबत कितनी बड़ी यह जीनोम सीक्वेंसिंग तय करेगी
हिन्दुस्तान टीम,कानपुरThu, 29 Jul 2021 08:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर। वरिष्ठ संवाददाता

बुधवार को मेडिकल कॉलेज की जांच में मिले 29 नए पॉजिटिव मुसीबत न पैदा कर दें इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के अफसर परेशान हैं। पॉजिटिव नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट आने तक सतर्कता बरती जाएगी। ऐसी तैयारी स्वास्थ्य विभाग की ओर से की जा रही है।

अधिकारियों का कहना है कि सबसे बड़ी बात यह है कि संक्रमित लोग अलग-अलग इलाकों के हैं। अचानक जांच में वह पॉजिटिव निकले हैं। घर में अपने परिजनों के साथ रहे तीन दिनों में कोई 40 लोगों के सम्पर्क में आया तो किसी ने 55 लोगों से सम्पर्क की बात कही। मगर जांच में कोई पॉजिटिव नहीं मिला है। यह भी एक बड़ी पहेली है। विशेषज्ञों का कहना है कि कहीं यह नया वैरियंट तो नहीं है। यह भी आशंका जताई जा रही है कि नया वैरिंयट कोई जरूरी नहीं है कि डेल्टा प्लस या सामान्य डेल्टा वैरियंट हो। यह कोई दूसरा वैरियंट भी हो सकता है।

उधर, इस बीच डेल्टा प्लस वैरियंट के नए केस वाले शहरों से कानपुर में बड़ी संख्या में लोग आए और गए मगर उनका कोई डाटा नहीं है और न ही उनकी जांच की गई है। इस तरह अफसरों को खतरा चारों ओर से दिखाई पड़ रहा है। मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के विशेषज्ञ प्रो. विकास मिश्र का कहना है कि अभी कोई भी बात कहना जल्दबाजी होगी क्योंकि जब तक बढ़े हुए केसों का ट्रेंड सामने नहीं आया है। हालांकि जीनोम सीक्वेंसिंग से काफी चीजें स्पष्ट हो जाएंगी। रिपोर्ट आने में एक सप्ताह से अधिक समय लग सकता है। सीएमओ डॉ. नेपाल सिंह का कहना है कि सर्वे टीमें सघनता से मॉनीटरिंग कर रही हैं। सैम्पल लिए जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें